घर या मंदिर में दीपक जलाते समय इन नियमों का करें पालन, वरना … | Sanmarg

घर या मंदिर में दीपक जलाते समय इन नियमों का करें पालन, वरना …

कोलकाता : हिंदू धर्म में बिना दीपक के कोई भी पूजा संपन्न नहीं होती है। दीपक जलाने से जहां भगवान का घर यानी मंदिर जगमगा उठता है वहीं घर का वातावरण भी सकरात्मक रहता है। लेकिन अगर सही तरीके और नियमों को ध्यान में रखकर दीपक नहीं जलाया गया तो यह शुभ की जगह अशुभ फल देता है। ज्योतिष शास्त्र में दीपक को जलाने को लेकर कई बातें कही गई हैं, जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं भगवान के सामने दीपक जलाते समय किन नियमों का ख्याल रखना चाहिए।

खंडित दीपक को कभी न जलाएं

पूजा-पाठ की चीजें कभी खंडित उपयोग में नहीं लाना चाहिए। इसी तरह दीपक जलाते समय ध्यान रखें कि ये कहीं से टूटा-फूटा न हो। दरअसल, खंडित दीपक जलाने से घर में नकरात्मक ऊर्जा फैलती हैं। वहीं देवी-देवता के सामने खंडित दीपक जलाने से मां लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है।

इस बाती का करें इस्तेमाल

दीपक के साथ ही बाती का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है। गलत तरीके से लगाई गई बाती की वजह से आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप घी वाला दीपक जला रहे हैं तो उसमें रूई की बाती का उपयोग करें। वहीं अगर तेल वाला दीया या दीपक जला रहे हैं तो उसमें हमेशा लाल मौली वाली बाती का इस्तेमाल करें।

किस दिशा में दीपक रखना होता है शुभ

दीपक को हमेशा पश्चिम दिशा में रखना शुभकारी होता है। इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। गलत दिशा में रखा दिया आपके घर में दरिद्रता और अशांति ला सकता है। वहीं मंदिर में दीपक को हमेशा भगवान की मूर्ति या तस्वीर के सामने ही रखें।

 

Visited 236 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर