पूजा से पहले न्यू गरिया-रूबी मेट्रो रूट को बेलियाघाटा तक बढ़ाने की योजना

अब बेलियाघाटा तक ट्रैक भी पूजा से पहले चालू करने का प्लान
वीआईपी बाजार मेट्रो स्टेशन का काम जारी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : इस साल दुर्गा पूजा तक न्यू गरिया से बेलियाघाटा तक मेट्रो सेवा चालू हो सकती है। यह मेट्रो रूट न्यू गरिया-एयरपोर्ट मेट्रो रूट का हिस्सा है। इसके चालू होने पर अब आम नगारिक दक्षिणेश्वर से बेलियाघाटा तक का सफर मेट्रो रेल से कर सकता है। इसके लिए आम नागरिक पहले नॉर्थ-साउथ मेट्रो रेल के जरिए दक्षिणेश्वर से कवि सुभाष और फिर कुवि सुभाष से न्यू-गरिया-एयरपोर्ट रूट के मेट्रो को पकड़कर बेलियाघाटा तक सफर कर सकता है। आरवीएनएल ने रूबी से बेलियाघाटा तक के 4 किमी. लम्बे मेट्रो एक्सटेंशन को पूजा तक पूरा करने का टार्गेट रखा है। सूत्रों के अनुसार शहर की चौथी मेट्रो लाइन, जो 5.4 किमी. न्यू गरिया-रूबी सेक्शन के साथ वाणिज्यिक संचालन के लिए निर्धारित है, अक्टूबर में सेक्टर 5 तक जाएगी। लेकिन मेट्रोपॉलिटन और चिंगड़ीघाटा क्रॉसिंग पर साइटों को सौंपने में देरी के कारण, आरवीएनएल ने 32 किमी. न्यू गरिया-हवाई अड्डा परियोजना के चरण 2 को संशोधित किया है। इसने 9.4 किमी. न्यू गरिया-बेलियाघाटा लिंक का लक्ष्य तय किया है। एजेंसी इस पूजा से रूबी से बेलियाघाटा तक 4 किमी. तक विस्तार करने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है। आरवीएनएल के एक अधिकारी ने कहा कि परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, रुबी से सेक्टर 5 में 6.5 किमी. जोड़ने की कोशिश करने के बजाय बेलियाघाटा तक 4 किमी. के लिए अक्टूबर 2023 की समय सीमा का पीछा करना संभव है। ईएम बाईपास पर एक लोकप्रिय रेस्तरां के सामने 110 मीटर के अंतर को छोड़कर रूबी-बेलियाघाटा खंड के साथ मेट्रो वायाडक्ट लगभग निरंतर है। इस जगह पर मेट्रो वायाडक्ट लगाने के लिए आरवीएनएल ने कोलकाता पुलिस से 45 दिनों के आंशिक ट्रैफिक ब्लॉक की मांग की है।
वीआईपी बाजार मेट्रो का काम जारी : गत जनवरी महीने में आरवीएनएल और कोलकाता ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने वीआईपी बाजार के निकट गार्ड बैठाने के काम के लिए संयुक्त निरीक्षण किया था। इसके बाद वहां वीआईपी बाजार मेट्रो स्टेशन के कंस्ट्रक्शन का काम शुरू किया गया है, जो कि हेमंत मुखर्जी स्टेशन के ठीक बाद में आता है। एक बार ईएम बाइपास के निकट 110 मीटर वाले जगह पर गार्डर लांच हो जाता है तो वहां पर आरवीएनएल का लगातार वायाडक्ट रहेगा। इसके बाद पटर‌ियां बिछाने का काम होगा। न्यू गरिया-रूबी सेक्शन के लिए ईएम बाइपास पर वीआईपी बाजार, ऋत्विक घटक (अंबेडकर ब्रिज), वरुण सेनगुप्ता (साइंस सिटी) और बेलियाघाटा स्टेशन और जोड़े जाएंगे।

Visited 134 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

TMKOC में 28 साल की लड़की बनेगी दयाबेन, 3 साल से दे रही ऑडिशन!

मुंबई : पॉपुलर सिटकॉम तारक मेहता का उल्टा चश्मा का मोस्ट फेवरेट कैरेक्टर है दयाबेन का, लेकिन पिछले कई सालों से ये कैरेक्टर शो से आगे पढ़ें »

ऊपर