पूर्वी भारत का पहला वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बंगाल में बनायेगा मर्लिन ग्रुप

1500 करोड़ रु. की लागत से बनेगा 3.5 मिलियन स्क्वायर फीट में होगा, 30,000 लोगों को मिलेंगे रोजगार के अवसर

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : द वर्ल्ड ट्रेड सेंटर एसोसिएशन (डब्ल्यूटीसीए) ने पूर्वी भारत में पहला वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनाने के लिये मर्लिन ग्रुप से हाथ मिलाया है। प्रस्तावित वर्ल्ड ट्रेड सेंटर साल्टलेक के नवदिगंत इंडस्ट्रियल टाउनशिप अथॉरिटी (एनडीआईटीए) इलाके में होगा। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के लिये लाइसेंस अग्रीमेंट का आदान-प्रदान वर्ल्ड ट्रेड सेंटर एसोसिएशन, एशिया पेसिफिक रीजन के वाइस प्रेसिडेंट स्कॉट वांग, मर्लिन ग्रुप के चेयरमैन सुशील मोहता व एमडी साकेत मोहता के बीच हुआ। लगभग 1500 करोड़ रुपये की लागत से यह वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनाया जायेगा। लगभग 3.5 मिलियन स्क्वायर फीट में इसे बनाया जायेगा और इसके द्वारा 30,000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। लाइसेंस अग्रीमेंट एक्सचेंज के लिये कोलकाता आये स्कॉट वांग ने कहा कि इससे दूसरे देशों से बिजनेस आकर्षित करने में मदद मिलेगी और साथ ही दुनिया के 100 देशों में फैले 320 वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के द्वारा व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा। स्कॉट वांग ने कहा कि वर्ल्ड ट्रेड सेंटर एसोसिएशन का गठन वर्ष 1970 में किया गया था। यह एक गैर लाभकारी, अंतरराष्ट्रीय ट्रेड एसोसिएशन है जो वैश्विक स्तर पर व्यवसाय व निवेश के अवसरों को बढ़ावा देता है। हमारा एसोसिएशन आर्थिक गतिविधि के एक सच्चे छत्ते के रूप में कार्य करता है और विश्वास व विश्वसनीयता का वातावरण प्रदान करता है। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर एसोसिएशन एक प्रभावशाली वैश्विक नेटवर्क है जिसमें सम्मेलन, प्रदर्शनी केंद्रों, आर्थिक विकास एजेंसियों, रियल एस्टेट डेवलपर्स, विश्वविद्यालयों, लॉजिस्टिक हब, हवाई अड्डों, बंदरगाहों, मुक्त व्यापार क्षेत्रों और अधिक का एक पारिस्थितिकी तंत्र शामिल है। इधर, सुशील मोहता ने कहा कि प्रस्तावित वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से पश्चिम बंगाल व पूर्वी भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी और दूसरे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के सदस्याें के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निवेश को बल मिलेगा। इससे राज्य के राजस्व में भी योगदान होगा और 30,000 रोजगारों का सृजन होगा। भारत में, सबसे पुराना वर्ल्ड ट्रेड सेंटर मुंबई में है। बैंगलोर, चेन्नई, नई दिल्ली, नोएडा, पुणे में भी वर्ल्ड ट्रेड सेंटर हैं। इस दौरान साकेत मोहता ने कहा कि यह विश्व व्यापार केंद्र ब्रांडेड सेवाओं वाली एक प्रतिष्ठित अत्याधुनिक सुविधा होगी जिसमें व्यापार सूचना, व्यापार शिक्षा और अनुसंधान, इनबाउंड और आउटबाउंड व्यापार मिशन, व्यवसाय सेवाएं, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार क्लब, सम्मेलन सुविधा, सम्मेलन और सेवाएं, प्रदर्शनी शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

बुद्धदेव से किसी की तुलना नहीं हो सकती : मिथुन

कोलकाता : मशहूर अभिनेता व भाजपा नेता मिथुन चक्रवर्ती ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य को लेकर बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि बुद्धदेव आगे पढ़ें »

ऊपर