लालू मामले में ईडी का बड़ा एक्शन, कार्रवाई में हुए करोड़ों की संपत्ति और कैश बरामद

नई दिल्ली: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू यादव और उनके परिवार-रिश्तेदारों के बिहार, दिल्ली और मुंबई सहित 24 ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की। छापेमारी में 1 करोड़ कैश, अमेरिकी डॉलर, बंगला, सोने और जेवरात सहित करोड़ों की संपत्ति बरामद हुई है। 150 करोड़ के बंगले की खरीद 4 लाख रुपए दिखाई गई है।

मामले में ईडी ने लालू यादव दिल्ली एनसीआर, पटना, मुंबई और रांची समेत कुल 24 ठिकानों पर घंटों छापेमारी हुई। छापेमारी से पहले मामले में लालू परिवार और तमाम करीबियों से केंद्रीय एजेंसियों की लंबी पूछताछ हुई थी।

ईडी  को क्या-क्या मिला?
350 करोड़ की अचल संपत्ती, 250 करोड़ की लेन-देन

इस छापेमारी में ईडी ने आपराध से अर्जित 600 करोड़ रुपए के आय, 350 करोड़ो की अचल संपत्ती, 250 करोड़ के कई बेनामीदार लेने-देन का भी खुलासा किया है। प्रवर्तन निदेशालय ने ये भी बताया है कि तत्कालीन रेलमंत्री ने गरीब परिवारों से उम्मीदवारों की नौकरी के लिए पटना समेत कई अन्य जगहों पर जमीन लिया, जिसकी आज के समय में मार्केट वैल्यू 200 करोड़ से भी ज्यादा है। जमीनों पर अवैध कब्जे का मामला भी सामने आ रहा है।

दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में 4 मंजिला बंगला
छापेमारी में ईडी ने पाया कि दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में D-1088 में चार मंजिला बंगला है, जो मैसर्स एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से रजिसटर्ड है। लेकिन इसका कंट्रोल तेजस्वी यादव और उनके परिवार के पास है। बता दें, ईडी के अनुसार ये बंगला उस समय 4 लाख की कीमत में लगी गई थी, जिसकी अब 150 करोड़ के लगभग कीमत है।

गरीब Group-D आवेदकों से लाखों में ली जमीन करोड़ों में बेची
ईडी के अनुसार लालू के परिवार की तरफ से गरीब परिवारों के Group-D आवेदकों से 7 लाख की कीमत जमीन ली गई। इसके बाद राबड़ी देवी ने उसे राजद एमएलए अबू डोजाना को 3.5 करोड़ के लाभ पर बेच दी। बता दें, इस डील से मिलने वाले रकम का बड़ा हिस्सा तेजस्वी यादव को ट्रांसफर किया गया।

नकदी, 1900 अमेरिकी डॉलर, 540 ग्राम सोने की बिस्किट, 1.5 KG सोने के गहने

ईडी ने 1 करोड़ कैश, विदेशी मुद्रा समेत 1900 अमेरिकी डॉलर, 540 ग्राम सोने की बिस्किट, करीब 1.25 करोड़ की 1.5 KG सोने के गहने, परिवार और करीबियों के नाम पर अवैध जमीन और सेल से जुड़े कई दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बरामद किए हैं।

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को भेजा समन

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को सीबीआई ने समन भेजा है। बता दें, इससे पहले भी केंद्रीय जांच ब्यूरो ने 4 फरवरी को समन भेजा था लेकिन वो सीबीआई के सामने पेश नहीं हुए। एकबार फिर से सीबीआई ने तेजस्वी यादव को समन भेजा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

International Labour Day 2024: क्यों दुनियाभर के मजदूरों के लिए खास है आज का दिन ?

नई दिल्ली: 1 मई को हर साल दुनियाभर में मजदूर दिवस (International Labour Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य मजदूरों और आगे पढ़ें »

ऊपर