बड़ाबाजार की सड़कों पर मौत को दावत देते राहगीर, पुलिस हलकान

मनमाने तरीके से एमजी रोड व चितपुर क्रॉसिंग पर सड़क पार करते हैं लोग
राहगीरों की लापरवाही से वाहन ड्राइवर जी रहे हैं खौफ में
ट्रैफिक नियमों को ठेंगा दिखाकर सड़क पार करते हैं राहगीर
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर की सड़कों को राहगीर और आम नागरिकों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए कोलकाता ट्रैफिक पुलिस की ओर से आए दिन पहल की जाती है। कोलकाता ट्रैफिक पुलिस की ओर से हाल ही में संपन्न हुए रोड सेफ्टी वीक के दौरान कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत कुमार गोयल ने कहा कि महानगर में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के शिकार लोगों में 45 प्रतिशत राहगीर होते हैं। पुलिस की ओर से सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कई कदम उठाए गए और लोगों को जागरूक भी किया गया। हालांकि बड़ाबाजार इलाके में पु‌लिस के जागरूकता अभियान का कोई असर होता नहीं दिख रहा है। बड़ाबाजार के महात्मा गांधी रोड, स्ट्रैंड रोड, कलाकार स्ट्रीट, ब्रेबर्न रोड, के.के टैगौर स्ट्रीट में राहगीरों और वैन ड्राइवरों के मनमाने तरीके से सड़क पार करने के कारण हर समय दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। मंगलवार की दोपहर बड़ाबाजार थानांतर्गत एमजी रोड पर सड़क पार कर रहे एक व्यक्ति की बस की चपेट में आने से मौत हो गयी थी। इस मामले की जांच में भी पुलिस ने पाया था कि राहगीर बेपरवाह तरीके से बस के सामने से दौड़कर सड़क पार करने की कोशिश कर रहा था तभी दुर्घटना घटी। इस घटना के बाद भी लोगों के व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आया। इन इलाकों में राहगीर पुलिस के नियम व कानून को ठेंगा दिखाकर अपने अनुसार सड़क पार करते हैं। आलम यह है कि इन लोगों की जान की फिक्र इनसे ज्यादा गाड़ी चला रहे वाहन ड्राइवरों को करनी पड़ती है।


बूम बैरियर और रस्सी लगाकर रोकने की कोशिश भी नहीं आ रही काम
बड़ाबाजार के एमजी रोड पर सुबह से ही राहगीरों की मनमानी के कारण ट्रैफिक पुलिस क‌र्मियों से लेकर वाहन ड्राइवर परेशान रहते हैं। स्ट्रैंड रोड व एमजी रोड क्रॉसिंग, चितपुर क्रॉसिंग, मल्लिक स्ट्रीट व एमजी रोड क्रॉसिंग, कलाकार स्ट्रीट क्रॉसिंग, ब्रेबर्न रोड , पगैया पट्टी क्रॉसिंग पर दिन भर राहगीर बेपरवाह तरीके से सड़क पार करते रहते हैं। यहां तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मी उन्हें रोकने की कोशिश करते हैं लेकिन ये लोग पुलिस कर्मियों पर उल्टे धौंस जमाकर निकल लेते हैं। बीते दिनों दिनों स्ट्रैंड रोड व एमजी रोड क्रॉसिंग एवं मल्लिक स्ट्रीट व एमजी रोड क्रॉसिंग पर ट्रैफिक पुलिस ने राहग‌ीरों के बेपरवाह क्रॉसिंग को रोकने के लिए बूम बैरियर बैठाया था लेकिन लोगों की मनमानी के कारण बूम बैरियर दिन भर बिना काम के खड़ा रहा। यहां के राहगीरों के ऊपर ट्रैफिक पुलिस के कानून नहीं बल्क‌ि उनका अपना कानून चलता है। वहीं बात करें वैन ड्राइवर और अन्य मोटिया की तो यह लोग सामान ले जाते वक्त खतरनाक तरीके से सड़क पार करते हैं। इसके कारण भी दुर्घटनाओं की संभावना अधिक रहती है। वहीं स्ट्रैंड रोड व के.के टैगौर स्ट्रीट में भी वैन ड्राइवर और राहगीर मनमाने तरीके से सड़क पार करते हैं।


क्या कहना है पुलिस का
बड़ाबाजार इलाके एक ट्रैफिक पुलिस अधिकारी ने बताया कि राहगीरों के जे वॉकिंग को रोकने के लिए उनकी तरफ से हर क्रॉसिंग पर सिविक वाॅलंटियर को रस्सी लेकर तैनात किया जाता है। इसके बावजूद कुछ लोग बस से कहीं भी उतरकर सड़क पार करने लगते हैं। लोगों में थोड़ा इंतजार करने की क्षमता नहीं है, इसलिए वे लोग चलते वाहन के सामने से सड़क पार करते हैं। कई ऐसे लोगों को पकड़कर उन पर कार्रवाई की जाती है। पुलिस लगातार कदम उठा रही है लेकिन भीड़भाड़ वाला इलाका होने के कारण इतने लोगों को एक साथ रोकना थोड़ा मुश्किल होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

‘बंगाल में हिंदुओं के साथ ये क्या हो रहा’, बर्दवान में मोदी के निशाने पर ‘वोट-जिहाद’

कोलकाता: देशभर में लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव प्रचार जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार(03 मई) को बर्दवान में एक रैली आगे पढ़ें »

इन छात्रों ने माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण कर बढ़ाया हिन्दी का गौरव…

चौथे चरण के मतदान में तैनात होंगी केंद्रीय बल की 578 कंपनी

कौन हैं Kishori Lal Sharma? जो अमेठी से स्मृति ईरानी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Loksabha Election 2024: आज बंगाल के 3 जिलों में पीएम मोदी की रैली, निशाने पर होगा विपक्ष

West Bengal Weather: बंगाल के 9 जिलों में हीटवेव का अलर्ट, इस दिन से होगी बारिश

Panchayat 3 Release Date: खत्म हुआ लंबा इंतजार, इस तारीख को देखें फुलेरा गांव की कहानी

अब तक 2 हजार के 97.76 प्रतिशत नोट वापस आए: RBI

ऑनलाइन पार्सल सामान में हुआ जोरदार धमाका, पिता-पुत्री की मौत, 2 बेटियां घायल

भाजपा सरकार देश को दलितों, पिछड़े समुदायों से मुक्त करना चाहती: ममता बनर्जी

ऊपर