स्वस्थ आहार और अच्छी नींद के लिए रोजाना खांए ये हरी सब्जियां | Sanmarg

स्वस्थ आहार और अच्छी नींद के लिए रोजाना खांए ये हरी सब्जियां

कोलकाता : अगर व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है तो वह कई रोगों से सुरक्षा पा सकता है। बैक्टीरिया, कैंसरकारी तत्व और वायरस व्यक्ति के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आप जुकाम, खांसी, फ्लू, यहां तक कि कैंसर जैसे रोगों से सुरक्षा पा सकते हैं।

अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने व रोगों से सुरक्षा पाने के लिए कुछ बातों को अपनी जिंदगी में अपनाएं :

● पोषक तत्वों से युक्त संतुलित भोजन करें। फलों, सब्जियों और अनाज का सेवन करें। फलों व सब्जियों में विटामिन सी, ई, बीटा कैरोटिन जैसे एंटी आक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा देते हैं। ये सभी एंटी आक्सीडेंट सफेद रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

● कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लें। हमारे शरीर को अपनी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए आराम की जरूरत होती है और अच्छी व गहरी नींद शरीर को वह आराम पहुँचाती है।

● प्रतिदिन नियमित व्यायाम करें। व्यायाम से आपकी मांसपेशियां, फेफड़े और हृदय मजबूत बनता है जिससे व्यक्ति को रोग अपनी पकड़ में नहीं लेते।

● बेवजह तनाव न पालें क्योंकि तनाव होने पर शरीर में ऐसे हार्मोन्स उत्पन्न होते हैं जो हमारी प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बनाते हैं और हम जल्दी इन्फेक्शन की पकड़ में आते हैं।

● फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा के लिए धूम्रपान न करें, अधिक वसायुक्त भोजन का सेवन न करें और सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणों से बचें।

● बैक्टीरिया वायरस से सुरक्षा के लिए अपने शरीर की सफाई पर भी ध्यान दें क्योंकि ये गंदगी के जरिए शरीर में जाकर व्यक्ति को रोगी बना देते हैं। भोजन करते समय हाथ अवश्य साफ करें।

● जिस पानी को आप पी रहे हैं उसे कम से कम 20 मिनट उबाल कर पिएं। खाने की वस्तुओं को ढक कर रखें।

● आशावादी बनें व प्रसन्नचित्त रहें। आशावादी व्यक्ति के पास रोग आने से कतराते हैं। आशावादी होना व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे वह रोगों से बचा रहता है।

Visited 50 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
1
0

Leave a Reply

ऊपर