प्रेग्नेंसी में एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा, खाएं ये चीजें | Sanmarg

प्रेग्नेंसी में एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा, खाएं ये चीजें

कोलकाता: महिलाओं के सबसे बेहतरीन पल प्रेग्रेंसी का समय होता है। ऐसे समय में कई बार महिलाओं को शारीरिक समस्याओं का झेलना पड़ता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को जहां दर्द का सामना कर पड़ता है तो वहीं कई बार उन्हें एसिडिटी की समस्या भी होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ने की वजह से गैस ज्यादा बनने लगती है। प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली एसिडिटी का दर्द काफी कई बार असहनीय हो सकता है। लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों को फॉलो करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

मेथी के दाने

मेथी के दाने गैस की समस्या में काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। पुराने समय से इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल होता आया है। रात को मेथी के दाने को रातभर पनी में भिगोकर रख दें और सुबह होने पर इसका पानी पीना बेहद असरदार हो सकता है।

समय-समय पर पानी पीना

प्रेग्नेंसी के दौरान एसिडिटी की प्रॉब्लम न हो उसके लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शुरू कर दें। डॉक्टर्स कहते हैं कि प्रेग्नेंसी के फेज में कम से कम रोजाना तीन लीटर पानी पिएं। इससे बच्चे को भी फायदा मिलता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली एक्ससेसिव गैस की समस्या से निजात पाने के लिए आपको धीरे धीरे पानी पीना चाहिए।

हर्बल ड्रिंक का करें सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान गैस की समस्या हो तो ऐसे में आप हर्बल ड्रिंक का भी सेवन कर सकते हैं। हर व्यक्ति के रूप में अदरक की चाय, पुदीना या कैमोमाइल आदि का सेवन कर सकते हैं। इनके सेवन से गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है।

Visited 70 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर