पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3016 मामले दर्ज, 11 राज्यों तक फैला नया वेरिएंट, एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी

नयी दिल्ली : एक बार फिर कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3016 नए मामले दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र में कोविड से तीन और दिल्ली में दो मरीजों ने जान गंवाई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना के नए ओमिक्रॉन सब वेरिएंट की वजह से केस बढ़ रहे हैं। ओमिक्रॉन एक्सबीबी.1.16 वेरिएंट तेजी से फैल रहा है और लोगों को संक्रमित कर रहा है। ये वेरिएंट इम्यूनिटी को चकमा दे रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश के 11 राज्यों में एक्सबीबी.1.16 वेरिएंट के केस दर्ज किए जा चुके हैं। इस वेरिएंट के मामलों की संख्या 600 के पार चली गई है। महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात ,कर्नाटक और मध्य प्रदेश में एक्सबीबी वेरिएंट के केस अधिक आ रहे हैं। इस वेरिएंट की वजह से मौतें भी हो रही है। तमिलनाडु में XBB.1.16 की चपेट में आने से एक 27 साल के युवक ने दम तोड़ दिया है। इस वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने का निर्दश दिया है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो गई है वे इससे संक्रमित हो रहे हैं। लोग फ्लू के लक्षणों के साथ अस्पताल जा रहे हैं, जहां उनकी कोविड जांच भी हो रही है। टेस्ट में लोग संक्रमित मिल रहे हैं और मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। कोविड के केसज में अभी और उछाल हो सकता है। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। लोगों को सलाह है कि वे मास्क जरूर लगाएं और भीड़ वाले इलाकों में जाने से बचें।

अस्थमा या सांस की बीमारी के मरीज लापरवाही न करें
दिल्ली में वरिष्ठ फिजिशियन डॉ अजय कुमार बताते हैं कि सांस की बीमारी के मरीजों को इस समय अलर्ट रहना चाहिए। कोविड के नए वेरिएंट की वजह से कुछ परेशानी बढ़ सकती है। इन लोगों को सलाह है कि ये अपनी बीमारी की दवा नियमित रूप से लेते रहें। साथ ही किसी भी संक्रमित मरीज के संपर्क में आने से बचें। अगर किसी को खांसी-जुकाम या हल्का बुखार है तो उससे दूरी बनाकर रखें।
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भीषण गर्मी के बीच लोडशेडिंग और लो वोल्टेज से परेशान हैं लोग

कोलकाता : महानगर में फिलहाल प्रचण्ड गर्मी पड़ रही है। रोज ही कोलकाता का तापमान 40 डिग्री और उससे अधिक पर रिकॉर्ड किया जा रहा आगे पढ़ें »

ऊपर