नई दिल्ली में ‘Lockdown’ !

शेयर करे

नई दिल्ली : दिल्ली में जी-20 सम्मेलन को लेकर चारों तरफ तैयारियां चल रही हैं। दिल्ली पुलिस से लेकर नगर निगम तक शहर की व्यवस्था को बेहतर करने में जुटे हुए हैं। दिल्ली पुलिस ने राजधानी में विदेशी मेहमानों के सुरक्षा से लेकर ट्रैफिक तक के लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया है। दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया जा चुका है। नई दिल्ली में एरिया में बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक की बात भी है। ऐसे में लोगों के मन में इस आयोजन और इससे जुड़े प्रतिबंधों को लेकर कई सवाल है।
जी-20 सम्मेलन कहां आयोजित हो रहा है?
9 और 10 सितंबर को होने वाला जी-20 समिट नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जा रहा है। इसमें 20 सदस्य राष्ट्र, 9 अतिथि देश और 15 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि दिल्ली पहुंचेंगे।
ये रास्ते पूरी तरह से रहेंगे बंद
ट्रैफिक के लिए दिल्ली को तीन जोन में बांटा गया है। पहला कंट्रोल जोन-1, कंट्रोल जोन-2 और कंट्रोल जोन-3। नई दिल्ली एरिया कंट्रोल जोन-1 में है। यहां 8 सितंबर की सुबह 5 बजे से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक आवाजाही पर प्रतिबंध लागू रहेंगे। हालांकि, इस क्षेत्र में रहने वाले लोग, सभी अधिकृत वाहन और सभी इमरजेंसी गाड़ियां नई दिल्ली में आ-जा सकेंगे। जिन टूरिस्टों की नई दिल्ली के किसी होटल में बुकिंग होगी, उन्हें भी आने-जाने में दिक्कत नहीं होगी। कंट्रोल जोन 2 में तिलक मार्ग डब्लू पॉइंट, आईटीओ क्रॉसिंग, विकास मार्ग (आईपी फ्लाईओवर से नोएडा लिंक रोड-पुश्ता रोड तक), बहादुरशाह जफर मार्ग, दिल्ली गेट, जवाहरलाल नेहरू मार्ग (राजघाट से गुरु नानक चौक तक), चमन लाल मार्ग (गुरु नानक चौक से तुर्कमान गेट तक), आसफ अली रोड (तुर्कमान गेट से बहादुरशाह जफर मार्ग तक), महाराजा रंजीत सिंह मार्ग (बाराखंभा रोड-टॉलस्टॉय रोड की क्रॉसिंग से गुरु नानक चौक तक), महात्मा गांधी मार्ग/रिंग रोड (दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के टी पॉइंट से कश्मीरी गेट बस अड्डे तक), आईपी फ्लाईओवर, शांति वन चौक, हनुमान सेतु और सलीमगढ़ बायपास इस जोन के दायरे में आएंगे। यहां 9 तारीख की रात 12 बजे से 10 तारीख की दोपहर 2 बजे तक आवाजाही बाधित होगी।
तीन दिन क्या मार्केट खुले रहेंगे?
दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए सरकार ने 8 से 10 सितंबर तक नई दिल्ली जिले में पड़ने वाले बाज़ारों को बंद करने का नोटिफिकेशन जारी है। ऐसे में नई दिल्ली एरिया के सभी वाणिज्यिक संस्थान, मॉल्स और मार्केट आदि भी बंद रहेंगे।
सीपी खुलेगा या नहीं?
कनॉट प्लेस भी नई दिल्ली एरिया के अंतर्गत आता है। ऐसे में सीपी भी बंद रहेगा। इसके अलावा जनपथ, पालिका बाजार, खान मार्केट, यशवंत पैलेस, बंगाली मार्केट, शंकर मार्केट, मोहन सिंह पैलेस, शहीद भगत सिंह पैलेस, मालचा मार्ग, गोल मार्केट जैसे कई छोटे-बड़े बाजार में 3 दिनों तक दुकानें बंद रहेंगी।
दिल्ली में मेट्रो चलेगी या नहीं?
तीन दिन के दौरान दिल्ली मेट्रो पर कोई रोक नहीं होगा। हालांकि, ऐहतियात के तौर पर नई दिल्ली एरिया में पड़ने वाले कुछ मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट की सुविधा नहीं होगी। सुरक्षा इंतजामों के चलते 8 से 10 सितंबर के बीच सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय जैसे कुछ मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा जा सकता है, लेकिन बाकी सारे मेट्रो स्टेशंस खुले रहेंगे और सभी लाइनों पर मेट्रो चलेगी।
दिल्ली में सिर्फ दिल्ली वाले ही एंट्री कर सकेंगे?
ऐसा नहीं है। समिट के दौरान सिर्फ नई दिल्ली के इलाके में केवल वेरिफाइड लोगों और गाड़ियों को ही आने-जाने की इजाजत होगी। हालांकि, प्रतिबंधित क्षेत्र में रहने वाले लोगों को नहीं रोका जाएगा। उनके आई कार्ड देखकर आने-जाने दिया जाएगा। जरूरी सामान की दुकान चलाने वालों को भी वेरिफाई करके एंट्री दी जाएगी।
स्कूल, कॉलेज और ऑफिस खुलेंगे या बंद रहेंगे?
जी 20 समिट के मद्देनजर दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश रहेगा। नोटिफिकेशन के अनुसार दिल्ली सरकार के सभी विभागों, कार्यालयों, संगठनों, उपक्रमों, वैधानिक निकायों, निगमों, बोर्ड और शैक्षणिक संस्थानों में 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सीमा में स्थित सभी प्राइवेट दफ्तर और शैक्षणिक व अन्य संस्थान भी इस दौरान बंद रहेंगे। जिन दफ्तरों में शनिवार और रविवार को छुट्टी रहती है, वो शुक्रवार को भी बंद रहेंगे। वहीं जिन दफ्तरों में केवल रविवार को छुट्टी होती है, वो शुक्रवार और शनिवार को दोनों दिन बंद रहेंगे। इसके अलावा दिल्ली पुलिस के नई दिल्ली जिले में स्थित सभी कमर्शल बैंक व वित्तीय संस्थानों में भी सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
कौन-कौन सी गाड़ियों पर रहेगी रोक?
जी-20 समिट के लिए जो ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान तैयार किया गया है, उसके अनुसार 7 तारीख की रात 12 बजे से नई दिल्ली एरिया समेत अन्य प्रतिबंधित या सुरक्षा घेरे वाली जगहों के आस-पास ट्रैफिक नियम लागू कर दिया जाएगा। इस दौरान बॉर्डर से केवल आवश्यक वस्तुओं, जैसे कि दूध और मिल्क प्रोडक्ट्स, सब्जियां, राशन का सामान, दवाइयां और पेट्रोलियम पदार्थ आदि लेकर आ रहे ट्रकों को ही एंट्री दी जाएगी। अन्य सामान ला रहे हैवी और मीडियम गुड्स वीकल्स को एंट्री नहीं मिलेगी। हालांकि, दिल्ली के अंदर जो गाड़ियां हैं, उन्हें दिल्ली से बाहर जाने दिया जाएगा।
ऑनलाइन खाना मंगा सकेंगे या नहीं?
सिर्फ नई दिल्ली में तीन दिन तक क्लाउड सर्विसेज वाले डिलिवरी बॉयज की एंट्री भी प्रतिबंधित रहेगी। इसके अलावा नई दिल्ली में रहने वाले लोग ऑनलाइन कोई खाना या सामान भी नहीं मंगा सकेंगे। इसके अलावा बाकी दिल्ली में ऑनलाइन डिलीवरी या खाना मंगाने पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं होगा।
शराब के ठेके खुलेंगे या बंद रहेंगे?
इस दौरान शराब के ठेके खुले रहेंगे या बंद, इस पर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं है। आबकारी विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी तक उन्हें ऐसा कोई निर्देश नहीं आया है कि शराब के ठेके भी 8, 9 और 10 सितंबर को बंद रखने हैं। अगर आदेश आता है, तो उसका पालन किया जाएगा। हालांकि, 7 सितंबर को जन्माष्टमी के अवसर पर ड्राई डे की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। उस दिन शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी।

 

Visited 186 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : देवों के देव शिव शंभू, शिव शंकर साल का सबसे प्रिय माह श्रावण मास माना जाता है। इस
तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर और चौथे सेमेस्टर की परीक्षा मार्च में कोलकाता : 12 साल बाद उच्च माध्यमिक के
हावड़ा : तीन युवकों पर शनिवार को 12 साल की बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म कर उसे दफनाने का आरोप लगा
कल मुहर्रम पर महानगर में सुरक्षा चाक-चौबंद, ट्रैफिक होगी प्रभावित करीब 4 हजार पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात कल शहर में
कोलकाता : 6 दोस्त मंदारमणि की यात्रा पर गए थे। सभी लोग समुद्र में स्नान करने गये। तभी 2 लोगों
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू कोलकाता : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 9 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इसे
एक नजर प्याज : 50 रु. प्रति किलो टमाटर : 100 रु. प्रति किलो कोलकाता : पश्चिम बंगाल टास्क फोर्स
संजय मुखर्जी को बनाया गया डीजी दमकल कोलकाता : लोकसभा चुनाव और विधानसभा के उपचुनाव खत्म होते ही एक बार
कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ईबी व टास्क फोर्स द्वारा मिलकर महानगर के विभिन्न बाजारों में
कोलकाता : कोलकाता में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के 53वां उल्टा रथयात्रा का आयोजन किया गया। इस्कॉन कोलकाता के सौजन्य
कोलकाता : महानगर व आसपास क्षेत्रों के 19 अहम ब्रिज और फ्लाईओवर की मरम्मत की जायेगी। केएमडीए ने इसकी तालिका
कोलकाता : राज्य के मोटर ट्रेनिंग स्कूलों पर परिवहन विभाग द्वारा नकेल कसी जाने के लिये कई अहम कदम उठाये
ऊपर