डीपफेक वीडियो पर रश्मिका मंदाना ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात… | Sanmarg

डीपफेक वीडियो पर रश्मिका मंदाना ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात…

नई दिल्ली : सोशल मीडिया पर आए दिन क‌िसी ना क‌िसी सेलिब्रिटी की खबरें चर्चे में होती हैं। अभिनेत्री रश्मिका मंदाना को तो आप सब जानते ही होंगे। शुक्रवार से एक्ट्रेस का एक वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को लोग देख फैंस से लेकर बड़े एक्टर की प्रतिक्रिया आ गई है।

क्या है इस वायरल वीडियो का सच?

इस वायरल वीडियो के क्लिप में देखा जा सकता है कि अभिनेत्री ब्लैक कलर की डीप नेक टाइट जिम वियर में लिफ्ट के अंदर आती हैं। एक्ट्रेस के इस बोल्ड वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल होते ही फैंस नाराज हो गए। बता दें क‌ि इस वास्तव में वीडियो में रश्मिका मंदाना नहीं बल्कि सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर जारा पटेल हैं।

 

 

वीडियो देख रश्मिका ने कहा

‘मुझे इसे शेयर करने और बात करने में सचमुच दुख हो रहा है कि मेरे डीपफेक वीडियो को ऑनलाइन फैलाया जा रहा है। यह मेरे लिए ही नहीं बल्कि आज के दौर में हर व्यक्ति के लिए भी बेहद डरावनी है क्योंकि टेक्नोलॉजी का कैसे दुरुपयोग हो रहा है और इस कारण हम सब कितने असुरक्षित हैं।’

अमिताभ बच्चन ने भी दी प्रतिक्रिया 

बता दें क‌ि रश्मिका मंदाना के इस डीपफेक वीडियो के वायरल होने से अमिताभ बच्चन भी नाराज हैं। बिग बी ने सोशल मीडिया पर गुस्सा जाहिर किया है। अमिताभ ने इस वीडियो पर लीगल एक्शन लेने की मांग की है। अमिताभ ने इस वायरल वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स (ट्विटर) पर शेयर करते हुए लिखा ‘हां यह कानूनी रूप से स्ट्रॉन्ग केस है।’ इतना ही नहीं वायरल वीडियो की सच्चाई बताते हुए अमिताभ ने एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें जारा पटेल नजर आ रही हैं। क्लिप के साथ अमिताभ ने कैप्शन में लिखा ‘इन्फोर्मेशन।’

वीडियो देख युजर्स ने दी प्रतिक्रिया

बता दें क‌ि सोशल मीडिया पर यह वीडियो जब ऐक्ट्रेस के फैंस ने देखा तो उन्हें बहुत शॉक‌िंग लगा। ऐसे में एक युजर ने उस वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा क‌ि ‘भारत में डीपफेक से निपटने के लिए एक कानूनी और नियामक ढांचा बहुत जरूरी है। एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का ये वायरल वीडियो आपने इंस्टाग्राम पर देखा होगा, लेकिन यह वीडियो उनका नहीं बल्कि जारा पटेल का एक डीपफेक वीडियो है।

क्या है डीपफेक ?

डीपफेक एक तरह का सिंथेटिक मीडिया है जिसमें एआई का उपयोग करके क‌िसी भी फोटो या वीडियो में एक व्यक्ति को किसी और की फोटो से बदला जा सकता है। AI की क्षमता की वजह से फेक वीडियो को पहचान पाना आम नागरिक के लिए मुश्किल हो जाता है और वह आसानी से किसी ट्रैप में फस सकता है। ऐसे में जो लोग डीपफेक के बारे में नहीं जानते उन्हें धोखा हो जाता है।

 

Visited 226 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर