मेडिकल कॉलेज में संक्रमित खून चढ़ाने का आरोप, 14 बच्चों में HIV, हेपेटाइटिस की पुष्टि | Sanmarg

मेडिकल कॉलेज में संक्रमित खून चढ़ाने का आरोप, 14 बच्चों में HIV, हेपेटाइटिस की पुष्टि

कानपुर: यूपी के कानपुर में सरकारी अस्पताल पर लापरवाही का आरोप लगा है। जानकारी के मुताबिक गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज में संक्रमित खून चढ़ाए जाने से थैलेसीमिया पीड़ित एचआईवी पॉजिटिव आए हैं और दो लोगों में हेपेटाइटिस का संक्रमण पाया गया है। थैलेसीमिया विभाग की ओर से 180 रोगियों की स्क्रीनिंग की गई। इनमें 14 मरीज ऐसे सामने आए हैं, जिनके अंदर हेपेटाइटिस B,C व HIV की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। रिपोर्ट आने के बाद अस्पताल प्रशासन ने अस्पताल पर लगे आरोप को खारिज कर दिया। इस मामले में पूर्व सीएम और सपा विधायक अखिलेश यादव ने कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों के मुताबिक, कई प्राइवेट अस्पताल या अन्य जगहों से खून चढ़वाने के बाद कुछ बच्चों में इंफेक्शन हुआ जिनकी वजह से इन्हें एचआईवी और हेपेटाइटिस बी, सी से संक्रमित होना पड़ा। बता दें कि इन बच्चों की खून की जांच लाला लाजपत राय (एलएलआर) अस्पताल में हुई जिसके बाद इस बारे में पता चला। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल का कहना है कि प्राइवेट हॉस्पिटल हो या कोई ब्लड बैंक, बिल्कुल भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए। ब्लड सैंपल्स की अच्छे से जांच होनी चाहिए ताकि इस तरीके की लापरवाही न हो पाए। प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच के निर्देश दिये हैं। सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ बच्चों और उनके परिजनों के साथ खड़ी है। निजी लैब से खून चढ़ाने की बात शुरुआती जांच में सामने आयी है। बाकी विस्तृत रिपोर्ट सामने आने के बाद आगे की कार्रवाई करेंगे।

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर साधा निशाना

वहीं विपक्ष की ओर से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर मामला गंभीर बताया है। अखिलेश यादव ने X पर लिखा कि उप्र में संक्रिमित खून चढ़ाने से 14 बच्चों को HIV और हेपेटाईटिस का संक्रमण होना बेहद गंभीर बात है। इस लापरवाही की तत्काल जांच हो और इस तरह की घातक गलती की सख्त से सख्त सजा दी जाए।

 

Visited 126 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर