बरसात में डेंगू के इन लक्षणों को न करें इग्नोर, जानें सरल उपाय

कोलकाता : डेंगू मच्छरों के काटने से होने वाली एक बीमारी है। यह बीमारी डेंगू वायरस द्वारा फैलती है, जो एडिस मच्छर के काटने से व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करता है। डेंगू बुखार जनस्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करता है। डेंगू वायरस में चार अलग-अलग सीरोटाइप शामिल हैं, और यह फ्लेवीवायरिडी परिवार का हिस्सा होता है। मच्छर द्वारा काटने पर, वायरस रक्तमांश में प्रवेश करता है और कई लक्षणों का कारण बनता है।

 

लक्षण : अचानक तेज बुखार, सिरदर्द,जोड़ों और मांसपेशियों में गंभीर दर्द, आँखों में दर्द व जी मचलाना, उल्टी आना, खुजली, थकान। ये आमतौर पर डेंगू के लक्षण हो सकते हैं। डेंगू से होने वाले बुखार जानलेवा साबित हो सकते हैं। मच्छर के काटने के 1-2 दिन बाद से लक्षण पहचान में आने लगते हैं।

 

उपाय

  • डेंगू मच्छरों से बचाव के लिए हम अपने शरीर को ढककर रख सकते हैं। जिन जगहों पर पानी रखते हैं वहां आस-पास साफ सफाई का ध्यान रखें। जिससे मच्छरों का बढ़ावा कम हो।
  • डेंगू का टीका लगवाने से डेंगू से बचा जा सकता है। अपने चिकित्सक से परामर्श लें और टीका लगवाएं। यदि आपको डेंगू के लक्षण मिलते हैं, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें और उपयुक्त उपचार लें।
  • घर के आसपास या घर के अंदर भी पानी न जमा होने दें। गमलों, कूलर, रखे हुए टायर में पानी भर जाए, तो इसे तुरंत निकाल लें। साफ- सफाई का इन दिनों में खास ख्याल रखें। कूलर के पानी को सदैव समय से बदलें, इससे मच्छर पनपने की संभावना कम हो जाती है।
  • पानी की टंकियों को खुला न छोड़े, अच्छी तरह ढककर रखें। यदि आपको डेंगू हो जाए तो ऐसे में आप ज्यादा से ज्यादा पानी और लिक्विड्स की चीजे पिएं। हल्का और सादा खाना खाएं।
  • डॉक्टर की सलाह लिए ‌बिना क‌िसी भी प्रकार की दवाई न लें। इसके अलाव अपने खान-पान पर विशेष तौर पर ध्यान दें।
Visited 95 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Bengal Covid Cases : बंगाल में फिर आ धमका कोरोना

नए वैरिएंट के 30 मामले मिले कोलकाता : महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक के बाद अब बंगाल में एक बार फिर कोरोना वायरस डराने लगा है। इसकी वजह आगे पढ़ें »

Helicopter Crash: ‘क्रैश के बाद नहीं मिल रहा ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर’

Delhi Metro में Reel के लिए अश्लील डांस, लड़की का वीडियो वायरल

West Bengal Weather: बंगाल में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट, पढ़ें ताजा अपडेट

‘TMC के आतंक और भ्रष्टाचार का किला ढहेगा’, मेदिनीपुर में बोले PM मोदी

पार्टनर की मौत से दुखी एक्टर ने किया सुसाइड : बस दो दिन इंतजार करो…

झाड़ग्राम से BJP सांसद कुंअर हेम्ब्रम TMC में हुए शामिल, पार्टी ने नहीं दिया था टिकट

यूपी में अखिलेश-राहुल की रैली में भगदड़, बिना भाषण दिए ही लौटे वापस

जब मैथ व फिजिक्स में सौ में सौ तो बायलॉजी में 96 क्यों

बिष्णुपुर में TMC पर बरसे PM मोदी, ‘भ्रष्टाचारियों के घर बिकवा देंगे’

ऊपर