Driving Challan: कहीं आपने भी चप्पल पहनकर कार चलाई तो… | Sanmarg

Driving Challan: कहीं आपने भी चप्पल पहनकर कार चलाई तो…

कोलकाता : आमतौर पर लोगों को सलाह दी जाती है कि वे कार चलाते समय जूते पहनें। इसका कारण यह है कि जूतों से पेडल पर अच्छा ग्रिप मिलता है, जो आवश्यक होता है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति जूते पहनकर कार नहीं चला रहा है, तो क्या पुलिस उसका चालान काटेगी? क्या चप्पल पहनकर कार चलाने वाले लोगों को भी चालान काटा जाएगा? यह एक ऐसा सवाल है जिसका सही जवाब शायद ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता।

चालान नहीं काटा जाता

नियम के मुताबिक, चप्पल पहनकर कार चलाने पर चालान नहीं काटा जाता है। यानी आप जूते पहनकर कार चलाएं या फिर चप्पल पहनकर, इसके लिए कोई जुर्माना नहीं लगाया जाता है। 25 सितंबर 2019 को सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के कार्यालय ने इस बारे में ट्वीट करके स्पष्ट किया था कि कानून में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। उन्होंने ट्वीट में लिखा था, ‘नए मोटर व्हीकल एक्ट (जो अभी लागू है) के तहत चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान नहीं कटता है।’
…लेकिन बचना जरूरी
चप्पल पहनकर वाहन चलाने पर आपका चालान तो नहीं कटेगा लेकिन यह आपकी सुरक्षा के लिए अच्छा नहीं है। इससे बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जूते पहनकर कार चलाने से आपको रेस या ब्रेक पैडल पर अच्छी ग्रिप मिलती है। जबकि चप्पलों में ग्रिप नहीं बन पाती है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि चप्पल पेडल्स पर फिसल सकती है, जिससे दुर्घटना होने का खतरा है। वहीं, अगर आप चप्पल की जहगह जूते पहनकर ड्राइविंग करेंगे तो पेडल्स पर अचछी ग्रिप बनी रहेगी। इसके अलावा, कार चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट का इस्तेमाल करें। कई लोग सीट बेल्ट के लिए मिलने वाले अलर्ट को बंद करने के लिए पीठ के पीछे से सीट बेल्ट निकालकर लगा देते हैं। ऐसा करना आपकी सुरक्षा के लिए खतरनाक है।

 

Visited 263 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर