Mangalwar Ke Totke: मंगलवार को आजमाएं धन और वैवाहिक जीवन …

कोलकाता : हर दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित होता है, उसी तरह मंगलवार का दिन हनुमानजी और ग्रहों के सेनापति मंगल देव का माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में मंगल देव को उग्र बताया गया है। कुंडली में जब मंगल की स्थिति अच्छी होती है तो जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है और सुख-शांति और समृद्धि प्राप्ति होती है। वहीं मंगल की स्थिति अच्छी नहीं होती तो पारिवारिक कलह, कष्ट, दुर्घटना जैसी आशंकाएं बनी रहती हैं। ज्योतिष शास्त्र में मंगल को मजबूत रखने के लिए कुछ उपाय व टोटके बताए गए हैं। इन उपाय व टोटके के करने से जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। साथ ही रोग, दोष, भय, संकट, स्वास्थ्य आदि समस्याएं भी दूर होती हैं। आइए जानते हैं मंगलवार के इन उपायों के बारे में…

  • इस उपाय से दूर होता है मंगल दोष
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन लाल कपड़े में नारियल बांधकर हनुमान मंदिर या किसी नदी में प्रवाहित कर दें। ऐसा आप लगातार सात मंगलवार तक करते रहें। मंगलवार के दिन ये टोटका करने से कुंडली में मंगल की स्थिति मजबूत होती है, जिससे मंगल दोष दूर होता है। साथ ही भय और परेशानियों से भी राहत मिलती है।
  • इस उपाय से परिवार में रहती है सुख-शांति
हर मंगलवार को घर के बड़े भाई का आशीर्वाद लें और मिठाई खिलाएं। अगर कोई बड़ा भाई नहीं है तो बड़े भाई जैसे किसी व्यक्ति से आशीर्वाद लें। बड़े भाई में मंगल का प्रभाव बना रहता है और इनका आशीर्वाद स्वयं मंगल देव का आशीर्वाद माना जाता है। ऐसा करने से भाईचारा तो बना रहता ही है, साथ में घर-परिवार में सुख-शांति रहती है और आरोग्य की प्राप्ति होती है।
  • इस उपाय को करें 21 मंगलवार तक
  • मंगलवार को हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमानजी के दर्शन करें और गुड़ चना और बूंदी का भोग लगाएं। इसके साथ ही गुड़ चना बंदरों को भी खिलाएं, ऐसा आप 21 मंगलवार तक करते रहें। मान्यता है कि इस उपाय से आर्थिक समृद्धि आती है और जीवन में तरक्की के नए मार्ग प्रशस्त होते हैं।
  • इस उपाय से धन समृद्धि के बनते हैं योग
मंगलवार के दिन लाल गाय को रोटी दें और हनुमान मंदिर में चमेली के तेल का दीपक जलाएं और दीपक में लाल बत्ती का प्रयोग करें। अगर लाल बत्ती नहीं है तो थोड़ा लाल सिंदूर डाल दें। फिर एक जगह बैठकर हनुमान बाहुक और सुंदरकांड का पाठ करें। ऐसा आप 21 दिनों तक लगातार करते रहें और ध्यान रखें कि जिस जगह पर बैठे, उसी जगह पर 21 दिन लगातार बैठकर जप करते करें, ऐसा करने से धन समृद्धि के शुभ योग बनते हैं और सभी भय दूर होते हैं।
  • इस उपाय से मांगलिक दोष होता है दूर
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन गुड़ की डली को रोटी में लपेट के लाल गाय को खिला दें। ऐसा करने से मांगलिक दोष दूर होता है और कार्यक्षेत्र में तरक्की होती है। मंगलवार के दिन बंदरों और गाय की सेवा करने से कुंडली में मंगल की स्थिति मजबूत होती है और जीवन की परेशानियां भी दूर होती हैं।
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

कोल इंडिया ने स्टॉक सत्यापन अभियान शुरू किया

कोलकाता : कोल इंडिया ने अपनी सभी सहायक कंपनियों में कोयला स्टॉक सत्यापन अभियान शुरू किया है। निवारक सतर्कता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आगे पढ़ें »

ऊपर