नशे में वाहन चलाया तो 24 घंटे में ड्राइविंग लाइसेंस होगा रद्द !

कोलकाता ट्रैफिक पुलिस अब आरटीओ की मदद से लाइसेंस कर रही है रद्द
वाहन चलाते समय फोन पर बात करनेवाले लोगों पर भी हो रही है कार्रवाई
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर में एक बार फिर कोलकाता पुलिस ड्रंक ड्राइविंग को लेकर कड़ा रुख अपनाने जा रही है। खासतौर पर बीते कुछ दिनों में रात के समय घटी घटनाओं को देखते हुए पुलिस एक बार फिर नशे में वाहन चलाने वाले ड्राइवरों पर बड़ा एक्शन लेने की तैयारी कर रही है। पुलिस सूत्रों के अनुसार अगर कोई ड्राइवर शराब के नशे में वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है तो ट्रांसपोर्ट विभाग की मदद से ट्रैफिक पुलिस इन अभियुक्त ड्राइवरों का ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द करने की प्रक्रिया 24 घंटे के अंदर चालू करने जा रही है। यही नहीं अगर कोई व्यक्ति फोन पर भी बातचीत करते हुए पकड़ा जाता है तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द करने के लिए पुलिस की ओर से परिवहन विभाग को भेजा जा रहा है। महानगर के विभिन्न आरटीओ खासतौर पर बेहला आरटीओ की ओर से ड्राइविंग लाइसेंस को अस्थायी तौर पर रद्द करने की प्रक्रिया को 7 दिनों में पूरा किया जा रहा है।
ड्राइव‌िंग लाइसेंस जब्त कर कार्रवाई के लिए भेजा जा रहा है आरटीओ को
पुलिस के अनुसार अब वे लोग ड्राइविंग लाइसेंस को जब्त करने के बाद विभिन्न आरटीओ के पास जल्द से जल्द कार्रवाई के लिए भेज देते हैं। लालबाजार की ओर से तैयार एसओपी के तहत पुलिस यह कार्रवाई करती है। कोर्ट ने पुलिस से लाइसेंस सस्पेंड करने की क्षमता लेकर परिवहन विभाग को दे दिया। ट्रैफिक पुलिस फैटल स्क्वाड के जरिए परिवहन विभाग को लाइसेंस भेजकर उन्हें रद्द करने के लिए कहता था। पुलिस की प्राथमिकता घातक दुर्घटनाओं में शामिल ड्राइवरों के ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करना है।
पुलिस ने कहा कि उन्हें एसओपी के अनुसार एक निर्धारित प्रारूप में विवरण भरने और संबंधित आरटीओ को भेजने के लिए कहा गया है। निर्धारित स्तर से अधिक मात्रा में शराब पीने पर ड्राइविंग लाइसेंस की न्यूनतम निलंबन अवधि तीन महीने है। निलंबन की अधिकतम अवधि वर्तमान में कानून के तहत एक वर्ष रह सकती है। एक अधिकारी ने कहा कि पहले एसीपी रैंक के अधिकारी के पास लाइसेंस रद्द करने का पॉवर रहता था। हालांकि आरोपियों को एक सबक सिखाने के लिए नए तरीके से कार्रवाई की जा रही है। पुलिस अपने निर्णय के बारे में परिवहन विभाग को सूचित कर रही है। हालाँकि, ड्राइवरों को सुनवाई के दौरान अपना बचाव करने का मौका दिया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भीषण गर्मी के बीच लोडशेडिंग और लो वोल्टेज से परेशान हैं लोग

कोलकाता : महानगर में फिलहाल प्रचण्ड गर्मी पड़ रही है। रोज ही कोलकाता का तापमान 40 डिग्री और उससे अधिक पर रिकॉर्ड किया जा रहा आगे पढ़ें »

ऊपर