राष्ट्रपति मुर्मु के दौरे के कारण जाम में फंसी कोलकाता की जनता

कोलकाता : प्रधानमंत्री हो या मुख्यमंत्री, नेता हो या विधायक, अकसर देखा जाता है कि इनके दौरे के कारण आम जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जो रास्ते लगभग 30 मिटन में तय हो जाते है वह रास्ते इनके कार्यक्रम के कारण 1 घंटे की हो जाती है। इसका सबसे बड़ा कारण है ट्रैफिक डायवर्जन। मालूम हो कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को कोलकाता पहुंचीं। राज्य की ओर से उनका नागरिक अभिनंदन किया गया। पहली बार बेलूड़ मठ जाने के बाद, उनका मंगलवार को शांतिनिकेतन में विश्व भारती जाने का कार्यक्रम था। राष्ट्रपति के दौरे के मौके पर इन दो दिनों में कोलकाता समेत अन्य जिलों की कई सड़कों पर यातायात नियंत्रित रहा। इस वजह से सप्ताह की शुरुआत में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। सूत्रों के मुताबिक मंगलवार सुबह सात बजे से संतरागाछी ब्रिज, सेकेंड हुगली ब्रिज पर ट्रैफिक बंद कर दिया गया था। कोलकाता जाने वाले सभी वाहनों को अन्य सड़कों से डायवर्ट किया जा रहा था। वाहनों को सेकेंड हुगली ब्रिज के विकल्प के तौर पर स्ट्रैंड रोड-हावड़ा ब्रिज से डायवर्ट किया जा रहा था। हालांकि सेकेंड हुगली ब्रिज को 9.10 बजे तक बंद रखना था, लेकिन सेकेंड हुगली ब्रिज पर ट्रैफिक 9.00 बजे से पहले ही फिर से शुरू हो गया। इसके अलावा मां फ्लाईओवर, एजेसी बोस रोड और एजेसी बोस फ्लाईओवर पर सुबह 8:40 बजे से 11:15 बजे तक ट्रैफिक नियंत्रित रहा। यात्रियों को मां फ्लाईओवर के बजाय पार्क सर्कस कनेक्टर का उपयोग करने की सलाह दी गई थी। इससे पार्क सर्कस व बाइपास मार्ग पर सुबह से ही जाम लग गया था। मंगलवार को सुबह 10 बजे से 11.30 बजे तक उत्तर की ओर और दक्षिण की ओर खदिरपुर रोड पर ट्रैफिक नियंत्रित किया गया। खिदिरपुर रोड पर चलने वाले वाहनों को सेंट जॉर्ज गेट रोड-स्ट्रैंड रोड के रास्ते डायवर्ट किया गया। उत्तर की ओर और दक्षिण की ओर जाने वाली रेड रोड पर भी यातायात बंद रहा। दक्षिण की ओर जाने वाली रेड रोड के विकल्प के रूप में मेयो रोड-डफ़रिन रोड-आउट्रम रोड या स्ट्रैंड रोड के माध्यम से वाहनों को डायवर्ट किया गया। उत्तर की ओर जाने वाले रेड रोड से गुजरने वाले ट्रैफिक को जवाहरलाल नेहरू रोड से डायवर्ट कर दिया गया है। साथ ही मंगलवार को सुबह 6 बजे से दोपहर एक बजे तक शहर की सभी सड़कों पर मालवाहक वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाने का आदेश दिया गया था। कुल मिलाकर रूट बदलने से कोलकाता की लगभग सभी सड़कों पर भारी जाम लगने से राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

कोल इंडिया ने स्टॉक सत्यापन अभियान शुरू किया

कोलकाता : कोल इंडिया ने अपनी सभी सहायक कंपनियों में कोयला स्टॉक सत्यापन अभियान शुरू किया है। निवारक सतर्कता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आगे पढ़ें »

ऊपर