इन प्राकृतिक तरीके से चेहरे पर पाएं गुलाब जैसा नेचुरल ब्लश

कोलकाता : हमें जब भी बाहर जाना हो या पार्टी में जाना हो तो हम जानते हैं कि कैसे अपने गालो को ग्लोइंग ब्लश देना है लेकिन कभी-कभी केमिकल बेस्ड मेकअप लगाने का मन भी नहीं होता। जिनकी स्किन सेंसिटिव है, वो इस फीलिंग को बेहतर समझते हैं। पर कैसा होगा जब आपको केमिकल बेस्ड मेकअप बिना लगाए ही प्राकृतिक ब्लश मिल जाए तो। इसलिए बिना ज्यादा मेहनत व अधिक खर्च किए हम आपको कुछ डीआईवाई बताने वाले है जिसकी मद्द से आप अपने चेहरे पर पा सकते है प्राकृतिक ब्लश।

पानी पिएं

गालों को नेचुरली पिंक बनाना चाहती हैं तो आपको अपने रूटीन पर ध्यान देने की जरूरत है। हेल्दी स्किन अंदर और बाहर दोनों तरह से अच्छी दिखती है। इसलिए हर रोज खूब सारा पानी पिएं। इससे आपकी स्किन हेल्दी दिखेगी और नेचुरली ग्लो के साथ ब्लश भी आएगा।

घर पर ही बनाएं ब्लश

घर पर बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही बेस्ट होते हैं क्योंकि इनमें कोई केमिकल नहीं होते और आपकी स्किन को इनसे नुकसान नहीं होता, खासतौर पर जब आपकी स्किन सेंसिटिव हो। इसलिए आप घर पर ही अपने लिए ब्लश बना सकती हैं। आधा चम्मच अरारोट पाउडर को आधा चम्मच कोकोआ पाउडर के साथ मिला लें। अब इसमें जितना पिंक टिन्ट आपको चाहिए उसके हिसाब से हिबिस्कस पाउडर मिला लें। इसे एक सूखे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें और ठंडी जगह पर रखें।

बीटरूट ब्लश

गुलाबी गाल पाने के लिए एक मीडियम साइज के चुकंदर से जूस निकाल लें। इसे गाढ़ा करने के लिए थोड़ा गर्म कर लें। इसमें एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिला लें। आप इसे गाढा करने के लिए इसमें ग्लिसरीन भी मिला सकते हैं। अब इस मिक्स्चर को एक कंटेनर में स्टोर कर लें। इसे फ्रिज में रखें ताकि आप इसे अधिक समय तक इस्तेमाल कर सकें। अब जब भी आपको गुलाबी गाल चाहिए तो इसे गालों पर लगाएं।

चीनी से गालों पर मालिश करें

थोड़ी चीनी लेकर इसमें कुछ बूंद गुलाब जल मिला लें। अब इससे सर्कुलर मोशन में गालों पर मसाज करें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप इसमें थोड़ा नारियल का तेल मिला लें। नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। मसाज के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। आप देखेंगे कि आपके गाल पहले से ज्यादा गुलाबी हो गए हैं। अच्छे रिजल्ट्स के लिए इस उपाय को सप्ताह में दो बार करें।

गालों को बार-बार एक ही जगह दबाएं

यह सबसे आसान और सबसे जल्दी काम करने वाला तरीका है। अगर आपके पास समय कम है और आपको तुरंत बाहर जाना है तो आप इस तरीके को अपना सकती हैं। इसके लिए आपको केवल अपने गालों को एक ही जगह पर बार-बार पिंच करना है यानि उंगलियों से दबाना है। इससे आपके गालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाएगा और आपके गाल तुरंत लाल-गुलाबी दिखने लगेंगे।

विनेगर लगाएं

एक कॉटन पैड की मदद से अपने गालों पर थोड़ा विनेगर लगाएं। इसके सूखने दें और फिर हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिनों के बाद आपके चेहरे पर गुलाबी रंग यानि नेचुरल ब्लश दिखने लगेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

आतंकी कसाब को फांसी दिलाने वाले वकील को भाजपा ने उतारा चुनावी मैदान में

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद पूनम महाजन की जगह चर्चित वकील उज्ज्वल आगे पढ़ें »

ऊपर