हावड़ा निगम में फिर पेश हुआ कामचलाऊ 334 करोड़ का ब​जट

बोर्ड ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर का दूसरा बजट
एडेड एरिया के लिए आवंटित किये गये 15 करोड़
निगम की आमदनी बढ़ाने पर विशेष जोर
ग्रीन एरिया के तहत पार्क के विकास के लिए अलग से 42 लाख
हावड़ा : साेमवार को हावड़ा नगर निगम के बोर्ड ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर की ओर से बिना घाटे का 334 करोड़ रुपये का कामचलाऊ बजट पेश किया गया। इसमें हावड़ा के पिछड़े वार्डों पर विशेष ध्यान दिया गया। इनमें खासकर एडेड एरिया हैं जो कि 45 से 50 नंबर वार्ड के इलाके शामिल हैं। उन इलाकों के विकास के लिए निगम की ओर से पिछले साल 2022 -23 में 8.80 करोड़ रुपये आवंटित किये गये थे जो कि इस बार बढ़ाकर 15 करोड़ रुपये किये गये हैं। सोमवार को यह दूसरी बार था जब साल 2023 -24 के इस बजट को साल 2018 में तृणमूल के बोर्ड के भंग होने के बाद पेश किया गया था। हालांकि इस बजट में कुछ ही लोग शामिल थे। इसमें विभिन्न बोर्ड ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर के सदस्य शामिल थे। इस बारे में बोर्ड ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर के अध्यक्ष डॉ. सुजय चक्रवर्ती ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह बजट 334 करोड़ का बिना घाटे का बजट था। इस दौरान एडेड इलाकों में विशेष काम होंगे। कच्ची सड़कें हैं जिन्हें पक्का किया जाएगा। टूटे ड्रेनेज, खराब लाइट आदि को ठीक कराने का काम किया जायेगा। इसका खर्च निगम वहन करेगा। वहीं बाकी 44 वार्डों का विकास भी निरंतर जारी रहेगा। विकास के लिए पिछले साल 139 करोड़ थे जो कि इस साल 168 करोड़ हैं। पानी के लिए पिछले साल 8 करोड़ थे जो​ कि बढ़ाकर 11 करोड़ किये गये। इधर विद्युत विभाग के लिए 5 से 7 करोड़ किया गया है।
आय बढ़ाने पर दिया गया विशेष ध्यान : चेयरमैन ने कहा कि पिछली बार निगम की आय 70 करोड़ थी लेकिन इस बार का टारगेट 100 करोड़ का है। इसमें सभी तरह के टैक्स को वसूलना है। इससे निगम की खुद की आय में इजाफा होगा।
ग्रीन एरिया के तहत पार्क को बनाया जायेगा ग्रीन : चेयरमैन ने कहा कि हावड़ा में 7 बोरो हैं। इसे पिछली बार 13 करोड़ दिये गये थे जो इस बार 20.42 करोड़ दिये गये हैं। इसके तहत प्रत्येक बोरो को 7 करोड़ के आसपास मिले हैं। इसमें 42 लाख रुपये अलग दिये गये हैं जिसमें प्रत्येक बोरो को 6 लाख रुपये करके दिये गये हैं जो कि पार्क को ग्रीनरी के तहत तैयार करेंगे। इसके अलावा शरत सदन के समक्ष इलाके में जहां मेट्रो बनकर तैयार किया गया है, वहां पर फाउंटेन व हैंगिंग गार्डन बनेगा जिससे इलाके की सुंदरता बढ़े। इसे लेकर हावड़ा ​पुलिस कमिश्नर से भी बात की गयी है।
खुले ड्रेन को ढका जायेगा : इस बार ड्रेनेज के लिए 12 से बढ़ाकर 15 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। इसमें हावड़ा में खुले ड्रेनों को ढकने का काम किया जायेगा। ड्रेन की संख्या ज्यादा है। इसे एचएमसी की ओर से ढका जायेगा। इसमें सबसे ज्यादा समस्या दो बहुमंजिली इमारत के बीच मौजूद ड्रेन की सफाई में आती है। वहां पर लोग ऊंची इमारतों से कूड़ा फेंकते हैं। इससे ड्रेन भर जाता है और बारिश में तकलीफ होती है। इसलिए आसानी से खुलनेवाला स्लैब लगाकर ड्रेन को ढका जायेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

करया के निर्माणाधीन मकान में लगी आग

कोलकाता : करया थानांतर्गत दिलखुशा स्ट्रीट स्थित एक निर्माणाधीन मकान में आग लग गयी। मौके पर पहुंचे दमकल के दो इंजनों ने आग पर काबू आगे पढ़ें »

ऊपर