अपराजिताः गणतंत्र दिवस परेड में नौसेना दल का नेतृत्व करेंगी लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा

नई दिल्ली : इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में नेवी की झांकी में महिला शक्ति की झलक दिखेगी। साथ ही परेड में नेवी मार्चिंग दस्ते का नेतृत्व भी महिला अधिकारी करेंगी। इस दस्ते में कुल 144 नौसैनिक होंगे। एयरफोर्स के दस्ते को भी एयरफोर्स की महिला अधिकारी ही लीड करेंगी। सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दस्ते का खिताब हासिल करने के लिए ये दोनों भी मैदान में होंगी। पिछले गणतंत्र दिवस पर नेवी के दस्ते को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दस्ते का खिताब मिला था।‘ नेवी के दस्ते को लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत लीड करेंगी। दिशा ने कहा कि उन्हें यकीन है कि उनका दस्ता सबसे अच्छा होगा। इसके लिए वो कड़ी मेहनत भी कर रहे हैं। दिशा अमृत डॉर्नियर एयरक्राफ्ट की नेवल एयर ऑपरेशंस ऑफिसर हैं। डॉर्नियर शॉर्ट रेंज का एयरक्राफ्ट है और यह निगरानी के लिए ही इस्तेमाल होता है। पिछले साल 3 अगस्त को इंडियन नेवी की महिला ऑफिसर्स ने नया इतिहास रचा था, जिसे नेवी की झांकी में दिखाया जाएगा। तब नेवी के एयर स्क्वॉड्रन-314 की 5 महिला ऑफिसर ने अरब सागर के ऊपर उड़ान भरी और इतिहास बनाया। पहली बार इस तरह के सर्विलांस मिशन पर ऑल वुमन क्रू गया था। लेफ्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा मिशन कमांडर थीं। जो इस मिशन की ऑब्जर्वर थीं। इस मिशन में पायलट लेफ्टिनेंट शिवांगी और लेफ्टिनेंट अपूर्वा गीते, टेक्टिकल और सेंसर ऑफिसर लेफ्टिनेंट पूजा पांडा और सब लेफ्टिनेंट पूजा शेखावत शामिल रहीं।

नेवल एयर स्क्वॉड्रन की खासियत क्या है
इंडियन नेवी एयर स्कवॉड्रन (आईएनएएस) 314 फ्रंट लाइन पर तैनात नेवल एयर स्क्वॉड्रन है। यह स्क्वॉड्रन डॉर्नियर 228 एयरक्राफ्ट को समंदर पर निगरानी रखने के लिए इस्तेमाल करता है। नेवी की झांकी के पहले हिस्से में डॉर्नियर एयरक्राफ्ट के ऑल वुमेन क्रू को दिखाया गया है। दूसरे हिस्से में आत्मनिर्भर भारत के तहत कलवरी क्लास सबमरीन और नीलगिरी क्लास जंगी जहाज के मॉडल हैं। जंगी जहाज में ध्रुव हेलिकॉप्टर की तैनाती दिखाई गई है। कलवरी क्लास की 5वीं सबमरीन वागीर 23 जनवरी को मुंबई में नेवी में कमिशन हो रही है। झांकी के आखिरी हिस्से में ऑटोनोमस अनमैंड सिस्टम को रखा गया है। परेड में नेवी का मशहूर ब्रास बैंड भी होगा, जिसमें 80 म्यूजिशियन होंगे।

Visited 285 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

बड़ा खुलासा : चीन में बैठकर महानगर में कर रहे हैं साइबर फ्रॉड

कोलकाता : दुबई में बैठकर साइबर ठगों का एक गिरोह महानगर सहित देश के विभिन्न राज्यों में शेयर ट्रेडिंग में निवेश के नाम पर करोड़ों आगे पढ़ें »

ऊपर