नए साल के जश्न में बेटियों को लेकर ये क्या हुआ? सरकार ने किया ऐसा ऐलान

नई दिल्लीः साल 2023 का आगाज हो चुका है। नए साल में लोगों को काफी उम्मीदें हैं। साथ ही नए साल को लेकर लोग अपने फाइनेंशियली गोल को लेकर भी काफी नए फैसले ले सकते हैं। वहीं दूसरी ओर सरकार की ओर से भी लोगों के हित के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है। इन स्कीम के जरिए सरकार की ओर से लोगों को काफी फायदे भी दिए जा रहे हैं। इस बीच बेटियों की एक स्कीम को लेकर सरकार की ओर से हाल ही में ऐलान किया गया है। दरअसल, सरकार की ओर से बेटियों के बेहतर भविष्य, पढ़ाई आदि के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है। इनमें सुकन्या समृद्धि योजना भी शामिल है। सुकन्या समृद्धि योजना के जरिए सरकार बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए लोगों को बचत करने और निवेश करने के लिए प्रेरित करती है। वहीं इस स्कीम में एक निश्चित ब्याज दर भी हासिल होती है।

नहीं बढ़ाया ब्याज
पिछले काफी वक्त से लोगों को उम्मीद थी कि नए साल के मौके पर सरकार की ओर से सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर पर सकारात्मक फैसला लिया जाएगा और इस स्कीम की ब्याज दर में इजाफा किया जाएगा। हालांकि सरकार की ओर से फिलहाल सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर बढ़ाने के लिए कोई फैसला नहीं लिया गया है और इसकी ब्याज दर को नहीं बढ़ाया गया है।

सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों के नाम पर उसके अभिभावक के जरिए खाता खोला जा सकता है और इसमें राशि जमा की जा सकती है। वहीं इस स्कीम पर फिलहाल सरकार की ओर की से 7.6 फीसदी सालाना का ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में नए साल के मौके पर भी इस स्कीम में मिलने वाला ब्याज जस का तस बना हुआ है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

दिल्ली LG की सिफारिश- केजरीवाल की NIA जांच हो

नई दिल्ली : दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एनआईए जांच की सिफारिश की है। उन्होंने कहा है कि आगे पढ़ें »

ऊपर