सर्दियों में जोड़ों के दर्द से मिल जाएगी राहत, आज ही अपना लें ये तीन घरेलू उपाय

कोलकाता : सर्दियां इन दिनों अपने पीक पर चल रही हैं। गलन भरी ठंड और सर्द हवाओं ने लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है। ठंड की वजह से शरीर में खून का प्रवाह स्लो हो जाता है, जिससे जोड़ों में जकड़न और दर्द रहने लगता है। खासकर बच्चों और बुजुर्गों को यह तकलीफ ज्यादा झेलनी पड़ती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप इन पीक सर्दियों में भी खुद को फिट और तंदरुस्त बनाए रख सकते हैं।
रोजाना 20 मिनट की फिजिकल एक्सरसाइज
हाड़ गला देने वाली ठंड में फिट रहने का सबसे आसान उपाय ये है कि आप नियमित रूप से फिजिकल एक्सरसाइज करते रहें। रोजाना 20 मिनट की फास्ट वाक या जॉगिंग करें। ऐसा करने से न केवल आपका शरीर लचीला बनता है बल्कि तेज ठंड से भी राहत मिलती है। एक्सरसाइज के बाद आप आराम से बैठकर कई योगासन भी करें। इससे मन-मस्तिष्क को फिट बनाने में मदद मिलती है।
प्रतिदिन एक घंटा जरूर सेंकें धूप
तेज सर्दी से बचने के लिए हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी मिलना बहुत जरूरी होता है। अगर शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाए तो आपकी बॉडी ठंड से कांपती रहेगी। इस विटामिन को हासिल करने के लिए आप रोजाना आधा-एक घंटा धूप जरूर सेंके। सनबाथ से न केवल ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है बल्कि हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर भी बढ़ती है।
अपनी भोजन शैली में कर लें बदलाव
अपने शरीर को ठंड से बचाने के लिए अपनी डाइट में जरूरी बदलाव करें। अपने भोजन की थाली में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिनसे आपके शरीर को सारे जरूरी पोषक तत्व हासिल हो जाएं। इनमें सोयाबीन, हरी पत्तेदार सब्जियां, तिल, डेयरी प्रॉडक्ट्स और सूखे अंजीर शामिल हैं। इन्हें खाने से आपको कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स समेत कई जरूरी चीजें हासिल हो जाती हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Poonch Terrorist Attack: जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पुलवामा जैसा आतंकी हमला

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में आतंकियों ने शनिवार शाम को एक वायु सेना के वाहन को निशाना बनाकर हमला किया है। बताया गया आगे पढ़ें »

ऊपर