बहती हुई नाक को तुरंत रोक देता है ये 1 खास लड्डू, बस इस विधि से झटपट बनाकर खाएं

कोलकाता : सर्दियों का मौसम आते ही आपकी इम्यूनिटी धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है। जिसकी वजह से आप खांसी-जुखाम, सर्दी और गले में दर्द जैसी समस्याओं की चपेट में आ जाते हैं। इससे बचने के लिए आज हम आपके लिए ब्राउन राइस लड्डू बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। ये ब्राउन राइस लड्डू स्वाद में थोड़े स्पाइसी और मीठे होते हैं।

ब्राउन राइस लड्डू काली मिर्च, लौंग, सोंठ और गुड़ डालकर बनाए जाते हैं जोकि आपके शरीर में मौजूद सर्दी को खाते ही छूमंतर कर देते हैं, तो चलिए जानते हैं ब्राउन राइस लड्डू बनाने की विधि-

ब्राउन राइस लड्डू बनाने की आवश्यक सामग्री-

ब्राउन राइस 1/2 कप (पारबॉयल)

काली मिर्च 3 छोटे चम्मच

लौंग 1/2 छोटा चम्मच

सोंठ 2 छोटा चम्मच

गुड़ 50 ग्राम

ब्राउन राइस लड्डू कैसे बनाएं?  

ब्राउन राइस लड्डू बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल में पारबॉयल चावल लें। फिर आप इनको करीब 3-4 बार पानी से अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद आप इनको एक कपड़े में लगभग 45-60 मिनट तक रख दें। फिर आप एक कढ़ाई में ब्राउन राइस को डालें और ड्राई रोस्ट करके एक प्लेट में निकाल लें। इसके बाद आप इसी कढ़ाई में काली मिर्च, लौंग और सूखा अदरक डालें। फिर आप इन सबको भी धीमी आंच पर भूनकर ठंडा कर लें। इसके बाद आप रोस्ट चावल और मसालों को मिक्सी में डाकर महीन पाउडर में पीस लें। फिर आप एक पैन में 1 कप पानी और गुड़ के टुकड़े करके अच्छी तरह से पिघला लें। इसके बाद आप इसमें चावल और पिसा हुआ पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर आप इसको धीमी आंच पर करीब 2-3 मिनट धीमी आंच पर पकाकर एक बाउल में निकाल लें। इसके बाद आप अपने हाथों को घी से अच्छी तरह से ग्रीस कर लें। फिर आप तैयार मिक्चर को थोड़ा-थोड़ा छोटी या मीडियम साइज की बॉल्स बना लें। अब आपके पौष्टिक ब्राउन राइस लड्डू बनकर तैयार हो चुके हैं। फिर आप इनको खांसी, सर्दी और जुकाम के दौरान खाएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Shootout at Panchayat Office : हावड़ा के पंचायत ऑफिस में चली गोली, तीन लोग …

हावड़ा : हावड़ा के बांकड़ा में पंचायत कार्यालय संख्या तीन में गोलीबारी हुई है। बदमाशों ने अपना चेहरा ढंकते हुए फायरिंग की थी। प्रत्यक्षदर्शियों का आगे पढ़ें »

ऊपर