Women’s Hockey Tournament : देश की बेटियों ने स्पेन को चटाई धूल

शेयर करे
  • मेजबान टीम को 3-0 से हराकर जीता खिताब, वंदना, मोनिका और उदिता ने दागा गोल

बार्सिलोना : भारतीय महिला हॉकी टीम ने 100वीं वर्षगांठ स्पेनिश हॉकी महासंघ-अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीत लिया है। भारतीय टीम ने रविवार को इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाले देश स्पेन की टीम को धूल चटाकर 3-0 से खिताब अपने नाम कर लिया। भारत की ओर से वंदना कटारिया ने खेल के 22वें मिनट पर, मोनिका ने 48वें और उदिता ने 58वें मिनट पर गोल किया। भारत ने इस टूर्नामेंट की शुरुआती मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 1-1 से मैच ड्रॉ किया था। इससे पहले शुक्रवार को भारतीय हॉकी टीम और स्पेन के बीच हुए मैच भी 2-2 से ड्रॉ रहा था। शनिवार को भारत ने लालरेसियामी की हैट्रिक के दम पर इंग्लैंड को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट की पहली जीत दर्ज की थी। भारत को शीर्ष स्थान से हटाने के लिए स्पेन को रविवार को जीत की जबरदस्त दरकार थी। इस जीत के बाद भारत चार मैचों में अजेय रहकर आठ अंकों के साथ शीर्ष पर रहा, जबकि स्पेन और इंग्लैंड ने अपने चार मैचों में चार-चार अंकों के साथ संतुष्ट रहना पड़ा।

मैच का पहला क्वार्टर दोनों ओर से गोलरहित रहा। दोनों टीमों को गोल करने के कई मौके मिले, लेकिन वह उन्हें गोल में तब्दील नहीं कर सके। एफआईएच विश्व रैंकिंग में 8वें नंबर की भारतीय महिला हॉकी टीम ने आक्रामक शुरुआत की। वहीं, मेजबान टीम ने भारत पर दबाव बनाने की हर मुमकिन कोशिश की, लेकिन वह गोल करने में असफल रही और न ही भारत को गोल करने का अवसर दिया। दूसरे क्वार्टर की शुरुआत से ही दोनों टीमों ने आक्रामक रुख अख्तियार किया। स्पेन और भारत अपनी टीम का खाता खोलने के लिए एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे थे, लेकिन भारत ने तेजी से खेलना शुरू किया और मैच के 22वें मिनट में वंदना कटारिया ने फील्ड गोल कर टीम का खाता खोला और पहले हाफ के अंत तक भारत ने 1-0 की अपनी बढ़त को बनाए रखी।

दूसरे हाफ में पहला गोल करने का सपना स्पेन का अधूरा रह गया। स्पेन को अटैक भी भारतीय डिफेंस (रक्षापंक्ति) को नहीं तोड़ सका। तीसरे क्वार्टर में स्पेन ने अटैक करना जारी रखा, लेकिन भारतीय गोलकीपर और कप्तान सविता पूनिया ने उनकी उम्मीदों पर एक बार फिर से पानी फेर दिया। वहीं, भारत भी गोल करने से चूक गया। तीसरा क्वार्टर भी गोलरहित रहा। भारतीय महिला टीम ने चौथे और अंतिम क्वार्टर में अपना दबदबा स्पेन पर बनाए रखा और गोल करने की लगातार कोशिशें कीं। इस क्वार्टर में भारत ने दो गोल किए।

भारत ने चौथे क्वार्टर की शुरुआत में ही गोल दाग कर स्कोर 2-0 कर दिया। मैच के 48वें मिनट में मोनिका के फिल्ड गोल ने भारत को बढ़त दिलायी। इसके 10 मिनट बाद खेल के 58वें मिनट में उदिता ने फिल्ड गोल दागकर स्कोर 3-0 कर दिया। भारतीय महिला हॉकी टीम अब पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के हांगझोऊ में 23 सितंबर से 08 अक्टूबर तक होने वाले एशियाई खेल 2023 में प्रतिस्पर्धा करती हुई नजर आएगी।

Visited 78 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

लैंड लीज फीस माफ करने को लेकर फंसा है मामला एनजीटी ने कहा, जल्द से जल्द चालू करें काम, दें
कोलकाता : राज्य के सैकड़ों प्राथमिक स्कूल काफी बुरी हालत में हैं। ऐसे में अब प्रत्येक ब्लॉक व पालिका से
कोलकाता : राज्य सरकार के परिवहन विभाग की ओर से ‘वन स्टेट वन कार्ड’ चालू किया जा रहा है। यह
नई दिल्ली : दुनियाभर में तमाम लोगों के विंडोज सिस्टम पर ब्लू स्क्रीन की दिक्कत आ रही है। Microsoft के
कोलकाता : देवों के देव शिव शंभू, शिव शंकर साल का सबसे प्रिय माह श्रावण मास माना जाता है। इस
तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर और चौथे सेमेस्टर की परीक्षा मार्च में कोलकाता : 12 साल बाद उच्च माध्यमिक के
हावड़ा : तीन युवकों पर शनिवार को 12 साल की बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म कर उसे दफनाने का आरोप लगा
कल मुहर्रम पर महानगर में सुरक्षा चाक-चौबंद, ट्रैफिक होगी प्रभावित करीब 4 हजार पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात कल शहर में
कोलकाता : 6 दोस्त मंदारमणि की यात्रा पर गए थे। सभी लोग समुद्र में स्नान करने गये। तभी 2 लोगों
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू कोलकाता : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 9 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इसे
एक नजर प्याज : 50 रु. प्रति किलो टमाटर : 100 रु. प्रति किलो कोलकाता : पश्चिम बंगाल टास्क फोर्स
संजय मुखर्जी को बनाया गया डीजी दमकल कोलकाता : लोकसभा चुनाव और विधानसभा के उपचुनाव खत्म होते ही एक बार
ऊपर