एशियाई खेल 2023: मीराबाई चानू को जांघ में आई चोट

शेयर करे

हांगझोउ ः ओलंपिक में रजत पदक जीत चुकीं भारत की शीर्ष भारोत्तोलक मीराबाई चानू का एशियाई खेलों में अभियान निराशानजक तरीके से समाप्त हुआ और 49 किग्रा स्पर्धा में यह खिलाड़ी खुद को चोटिल कर बैठीं और चौथे स्थान पर रहीं। स्नैच में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद चानू दबाव में थीं और क्लीन एवं जर्क में 117 किग्रा वजन उठाने की कोशिश कर रही थीं जिससे तोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता भारोत्तोलक कांस्य पदक जीत सकती थीं, लेकिन दो बार ऐसा करने में विफल रहीं। अंतिम प्रयास में वह अपनी पीठ के बल गिर गयीं और कोचिंग स्टाफ को उन्हें स्टेज से ले जाना पड़ा। चानू ने कुल 191 किग्रा (83 किग्रा +108 किग्रा) का वजन उठाया, जिससे वह चौथे स्थान पर रहीं। उनकी कैबिनेट में सिर्फ एशियाड पदक की कमी है और वह इस बार इसे पूरा करने की कोशिश कर रही थीं।
स्नैच वर्ग में उन्होंने 83 किग्रा का वजन उठाकर शुरुआत की, लेकिन यह इस वर्ग में उनका एकमात्र वैध प्रयास रहा। वह 86 किग्रा उठाने के दो प्रयासों में विफल रहीं। अंतिम स्नैच में वह ‘स्क्वैट पाजीशन’ से उठ ही नहीं सकीं और आगे की ओर गिर गयीं जिससे ‘बार’ उनकी पीठ पर गिर गया।
स्नैच में चानू छठे स्थान पर रहीं और तीन भारोत्तोलकों ने 90 किग्रा या इससे ज्यादा का वजन उठाया। दो बार की विश्व चैम्पियन चीन की जियांग हुईहुआ ने स्नैच में सर्वश्रेष्ठ 94 किग्रा का भार उठया जो चानू के प्रयास से 11 किग्रा ज्यादा था और यह खेलों का रिकॉर्ड भी है। चानू को अपने कमजोर स्नैच की भरपायी क्लीन एवं जर्क स्पर्धा में करनी थी, जिसमें भी वह अच्छा नहीं कर सकीं।
उत्तर कोरिया की रि सूंग गम ने क्लीन एवं जर्क में 124 किग्रा के विश्व रिकॉर्ड से एशियाड खिताब का बचाव किया। उनका कुल वजन 216 किग्रा (92 किग्रा +124 किग्रा) रहा। उन्होंने स्थानीय प्रबल दावेदार हुईहुआ 213 किग्रा (94 किग्रा + 119 किग्रा) को पछाड़ा जिन्होंने रजत पदक जीता। थाईलैंड की थानयाथोन सुकचारो ने 199 किग्रा (90 किग्रा + 109 किग्रा) के वजन से कांस्य पदक हासिल किया।

Visited 89 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
6 महीने से 2 साल तक के बच्चों को खतरा अधिक  कोलकाता : बारिश का मौसम तो चालू हो गया
बेलघरिया : अड़ियादह तालतल्ला क्लब के कर्णधार जयंत सिंह को लेकर एक के बाद एक कई खुलासे हो रहे हैं।
कोलकाता : डीजी यात्रा का कमाल अब एयरपोर्ट पर दिखने लगा है। एक तो बड़ी आसानी से यात्रियों को बोर्डिंग
कोलकाता : दक्षिण बंगाल के लोगों को भारी बारिश के लिए इंतजार करना होगा। गांगेय इलाकों में फिलहाल भारी बारिश
मानसून के लिए मेट्रो रेलवे ने की पूरी तैयारी कोलकाता : यात्रियों के लिए बारिश के मौसम में सुचारु और
कोलकाता : सेकेंड हुगली ब्रिज की मरम्मत के पहले चरण का काम एक सप्ताह के भीतर पूरा हो जायेगा। यह
ऊपर