डायबिटीज के मरीजों के लिए कौन सी दाल खानी चाहिए और कौन सी नहीं, जान लें | Sanmarg

डायबिटीज के मरीजों के लिए कौन सी दाल खानी चाहिए और कौन सी नहीं, जान लें

नई दिल्ली: देश में डायबिटीज का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। आजकल युवाओं में डायबिटीज जैसी समस्या सबसे ज्यादा सामने आ रही है। बढ़ता मोटापा भी डायबिटीज के बड़ी वजह है। जिन लोगों को शुगर हो जाता है वो हर चीज बड़ा सोच-समझकर डाइट में शामिल करते हैं। डायबिटीज के मरीज को खासतौर से डाइट का ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खानपान में बरती गई लापरवाही की वजह से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) तेजी से बढ़ता है। इससे कई बार गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है। डायबिटीज के मरीज को दाल भी सोच समझकर खानी चाहिए। आइये जानते हैं शुगर में कौन सी दाल नहीं खानी चाहिए?

डायबिटीज में कौन सी दाल नहीं खानी चाहिए?

सामान्य से ज्यादा ब्लड शुगर होना डायबिटीज की बीमारी है। इसे लाइफस्टाइल डिजीज कहते हैं क्योंकि एक बार डायबिटीज होने पर इसे खत्म नहीं किया जा सकता, आप इसे सिर्फ मैनेज कर सकते हैं। डाइट और लाइफस्टाइल में सुधार करके डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज के मरीजों को उड़द की दाल (urad dal) खाने से बचना चाहिए। खासतौर से ज्यादा घी या बटर में बनी दाल मखनी खाने से परहेज करें।

ये भी पढ़ें: Underwater Metro: इंतजार खत्म, इस तारीख से आम लोगों के लिए शुरू होगी हावड़ा-एस्प्लेनेड मेट्रो

डायबिटीज में कौन सी दाल खानी चाहिए

दाल प्रोटीन का बड़ा सोर्स है इसलिए आप रोजाना 1 कटोरी दाल जरूर खाएं। आप उड़द की दाल छोड़कर अन्य दालें जैसे मूंग, अरहर और चने की दाल खा सकते हैं। दाल खाने से प्रोटीन के अलावा फोलेट, जिंक, आयरन और कई जरूरी विटामिन मिलते हैं। जो फायदेमंद होते हैं।

डायबिटीज को कैसे करें कंट्रोल

डायबिटीज को कंट्रोल करना काफी आसान है। इसके लिए लाइफस्टाइल को बदलने की जरूरत है। रोजाना कम से कम 1 घंटे वॉक करें। खान में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें। डाइट में हरी सब्जियां और मल्टीग्रेन आटे की रोटियों को शामिल करें। रोजाना कोई न कोई व्यायाम जरूर करें। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा।

 

Visited 230 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर