Hair Care Tips : बालों के झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | Sanmarg

Hair Care Tips : बालों के झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बालों की समस्याओं से पाएं निजात

कोलकाता :  आज की भाग दौड़-भरी जिंदगी में हम खुद पर ध्यान नहीं दे पाते जिससे हमें शरीर से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम बात करेंगे बालों की झड़ने की समस्या से कैसे पाएं निजात –
धूल और प्रदूषण के प्रभाव से सिर के बाल रूखे और बेजान से हो जाते हैं। कभी- कभी हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हमें अपने सही आहार का बिलकुल भी ध्यान नहीं रहता है। खाने-पीने में पोषक तत्वों की कमी से बालों के झड़ने की समस्या सामने आती है। इसलिए आप डाइट में हमेशा हेल्दी और खासकर बालों के लिए जरूरी विटामिन्स,मिनरल्स प्रोटीन से भरे आंवला, गाजर, ओट्स, पालक, सलाद, अंकुरित अनाज, मछली, सोयाबीन जैसे आहार शामिल करें।
क्या है बालों के झड़ने का कारण ?
खानपान में पोषक तत्वों की कमी खानपान में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों को शामिल ना करने पर भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। असल में ऐसे कई पोषक तत्व हैं जिनकी शरीर में कमी होने पर शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और कई तरह की स्वास्थ संबंधी दिक्कतें होने के साथ ही बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। ऐसे में खानपान पर ध्यान देना जरूरी होता है। बालों की सही तरह से सफाई ना करना बाल चाहे छोटे हों या फिर बड़े उन्हें सही तरह से साफ किया जाना बेहद जरूरी है। यदि बालों को ठीक तरह से साफ नहीं किया जाता है तो स्कैल्प (खोपड़ी) पर गंदगी जमने लगती है। इसी गंदगी से डैंड्रफ होता है। इसके अलावां हार्मोंस के अंसतुलित होने पर भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। जब किसी भी नुस्खे या उपाय से बाल झड़ना नहीं रुकते हैं तो व्यक्ति को चिकित्सक की सलाह लेनी शुरू करनी जरूरी होती है।
बालों के झड़ने का उपाय :
नारियल तेल और एलोवेरा जेल हेयर पैक
अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप नारियल तेल और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल और एलोवेरा जेल बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी लाभदायक होता है। इनकी मदद से आप 80 से 90 परसेंट तक बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। इसके उपयोग से आपको एक अच्छा रिजल्‍ट देखने को जरूर मिलेगा।
आंवला का रस
बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आंवला काफी असरदार है। ये ना केवल बालों की ग्रोथ करता है बल्कि बालों को मजबूती भी देता है। इसके लिए बस आप आंवले के पाउडर में शिकाकाई और रीठा डालकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और सूखने तक रहने दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।
मेथी
मेथी भी हेयर फॉल को कंट्रोल करने में असरदार है। मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ाने में मददगार है। इसके लिए बस आप मेथी के दानों को पानी में रात में भिगो दें। अगले दिन मेथी के दानों को पीसकर लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे सूखने तक बालों पर लगाए रहें। इसके बाद पानी से धो लें। आपको चंद दिनों में असर दिखने लगेगा।

Visited 166 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर