टोक्यो से लौटते वक्त उड़ान में कोलकाता के व्यवसायी को आया कार्डियक अरेस्ट

Fallback Image

मुख्य बातें
दिल्ली जा रही अंतरराष्ट्रीय उड़ान की कोलकाता में मेडिकल इमरजेंसी लैंडिंग
संयोग से कोलकाता के न्यूटाउन के रहने वाले हैं व्यवसायी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : जाके राखे साइयां मार सके ना कोयी… कोलकाता के व्यवसायी दिनेश भरतिया पर यह दोहा बिलकुल सटीक बैठता है। भरतिया को टोक्यो से उड़ान लेने के बाद कार्डियक अरेस्ट आया था हालांकि पहले उन्हें समझ नहीं आया । धीरे धीरे यह बढ़ता चला गया । जब उन्हें लगा कि अब कंट्रोल से बाहर मामला जा रहा है तो उन्होंने तुरंत क्रू मेंबर्स को इन्फॉर्म किया। उनकी ख़राब हालत देख कर उड़ान में घोषणा की गई कि क्या उड़ान में कोई डॉक्टर है ? संयोग से उसी उड़ान से चंडीगढ़ के जानेमाने कार्डियक वस्कुलर सर्जन डॉक्टर दीपक पुरी यात्रा कर रहे थे । उन्होंने जब दिनेश भरतिया (56) को देखा तो उन्हें समझने में थोड़ी देर भी नहीं लगी कि इस यात्री को मैसिव कार्डियक अरेस्ट आया है।
*मैं खुशनसीब हूं कि उक्त विमान में डॉक्टर साहेब यात्रा कर रहे थे *
कार्डियोवास्कुलर सर्जन ने उड़ान के दौरान सह-यात्री को जीवित रहने में मदद की। इस बारे में भरतिया ने कहा कि डॉक्टर साहेब उस वक्त भगवान के रूप में उनकी जान बचाने आये थे । नहीं तो उनका बचना मुश्किल था। हृदय रोग विशेषज्ञ की सलाह पर विमान को कोलकाता की ओर मोड़ दिया गया जहां मरीज को अस्पताल ले जाया गया और बचाया गया लेकिन क्रू दल की मदद से मरीज को बचाने के लिए पांच घंटे की जद्दोजहद करनी पड़ी। यात्री सौभाग्य से कोलकाता का रहने वाला है। मैंने एयरलाइंस से कहा कि कोलकाता में इमरजेंसी लैंडिंग कराएं और लैंडिंग के समय एंबुलेंस को तैयार रखें। हमारे उतरने से पहले, मैं नगण्य चिकित्सा बैकअप के साथ रोगी को पांच घंटे से अधिक समय तक पुनर्जीवित कर रहा था।
कोलकाता में परिजन कर रहे थे बेसब्री से इंतजार
भरतिया के दोस्त लक्ष्मण अग्रवाल ने बताया कि कोलकाता में उतरने पर, हमने उन्हें हृदय सॉल्टलेक आमरी में स्थानांतरित कर दिया, जहाँ एक एंजियोग्राफी टीम को तैयार रखा गया और उसकी अवरुद्ध कोरोनरी धमनी लैड को तुरंत खोला गया। एक चमत्कारिक ढंग से बचने के बाद अब वे सुरक्षित है। कार्डियोवास्कुलर सर्जन ने बताया कि ज्यादातर लोग जागरूक नहीं हैं और शायद इस बात पर विश्वास नहीं कर सकते कि विमान में दिल की धड़कन बंद होने के बाद न्यूनतम चिकित्सा सहायता के साथ यात्री को कैसे पुनर्जीवित किया जा सकता है। हमने तुरंत मरीज को विमान के फर्श पर लिटा दिया और मस्तिष्क और गुर्दे और अन्य महत्वपूर्ण अंगों में परिसंचरण बनाए रखने के लिए 100 प्रति मिनट की दर से कार्डियक संदेश देना शुरू कर दिया। यह तब तक लगातार किया जाना चाहिए जब तक कि दिल फिर से धड़कना शुरू न कर दे।” हर 30 कंप्रेशन के बाद दो सांसें दी जा रही थीं।
40 हजार फीट की ऊंचाई पर आया था कार्डियक अरेस्ट
यहां व्यवसायी को 40 हजार फीट पर कार्डियक अरेस्ट आया था । उन्होंने समझाया कि “यदि कार्डियक संदेश तुरंत शुरू नहीं किया जाता है तो तीन से पांच मिनट में स्थायी मस्तिष्क मृत्यु हो जाती है। इस स्थिति में समय बहुत महत्वपूर्ण है। सभी को इसके बारे में जागरूक किया जाना चाहिए ताकि कई अन्य लोगों की जान बचाई जा सके।”
आपातकाल में, एयरलाइंस के पास दो विकल्प थे –
या तो चीन में आपातकालीन लैंडिंग, जो दो घंटे के निकटतम था, या कोलकाता जो पांच घंटे की दूरी पर था। हमने सोचा कि हम कोलकाता में अधिक आसानी से परिवहन और एंजियोप्लास्टी की व्यवस्था कर सकते हैं, इसलिए इसे चुना लेकिन रोगी को पांच घंटे तक बनाए रखने की जिम्मेदारी भी जोड़ दी जो चीन से तीन घंटे अधिक दूर थी। अगर हम दिल्ली के लिए उड़ान भरना जारी रखते, जिसमें दो घंटे और लग जाते या अगर हमने उसे चीन की ओर मोड़ दिया होता, क्योंकि हमें उसके चिकित्सा बीमा कवर के बारे में पता नहीं था और क्या हम तत्काल एंजियोग्राफी की व्यवस्था कर सकते थे? जितनी जल्दी हमने कोलकाता में इसे किया। एआई 307 के कप्तान और एयरहोस्टेस तनिया शर्मा समेत क्रू दल, एटीसी एयरपोर्ट के सहयोग सेउनकी जान बच गयी।

Visited 143 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

West Bengal Weather: बंगाल में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट, पढ़ें ताजा अपडेट

कोलकाता: पश्चिम बंगाल और आसपास के इलाकों में समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर एक चक्रवात बना हुआ है। इस कारण 19 मई से 22 आगे पढ़ें »

ऊपर