कीवी के सेवन से ठंड के मौसम में हड्डियां रहेगी एकदम मजबूत

कोलकाता : ठंड के मौसम में हर कोई अपने आप का खास ख्याल रखता हैं। ठंड से बचना, गर्म तासीर वाली चीजें खाना इन सभी चीजों से सर्दी में ध्यान रखना जरुरी हो जाता है। ठंड के मौसम में तला-भुना खाने से शरीर को नुकसान होता है। इसी के साथ बाहर की चीजों के खाने से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्बे आने लगते है। इसीलिए सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में हमेशा शरीर को दुरुस्त रखने वाली चीजें खानी चाहिए। फलों की बात करें तो कीवी खाने से आपकी त्वचा में तो निखार आता ही है, इसके अलावा कीवी को खाने से हड्डियां भी मजबूत होती है।
ठंड के मौसम में हड्डियां रहेगी एकदम मजबूत
सर्दियों में अपनी हड्डियों की सेहत बनाए रखना जरुरी होता है। इसके लिए पोषक तत्वों को अवश्य लें। कीवी में सबसे ज्यादा फाइटोकेमिकल्स और विटामिन C होता हैं। यह त्वचा के लिए काफी फायदा करता है। जब हम कभी बीमार होते हैं तो डॉक्टर्स भी कीवी खाने की सलाह देते हैं। कीवी खाने से बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक की हड्डियां मजबूत हो जाती हैं। इसीलिए सर्दियों में यह फल आपको सेहतमंद रखने के लिए काफी कारगार माना जाता है। जिन लोगों में हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या रहती हैं उनके लिए दिन में दो या तीन बार कीवा खाना अच्छा रहता है।
कीवी में है विटामिन का भरपूर खजाना 
यह फल ऐसा है कि इसमें खूब सारे विटामिन होते है। तभी तो कीवी को विटामिन और पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। इसे खाने से इंसान की इम्यूनिटी मजबूत होती है। वैसे तो यह फल थोड़ा मंहगा होता है, इसीलिए लोग इसे खरीदने से पहले दो बार सोचते जरुर हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह फल आपको खई बीमारियों से दूर रखता है। कीवी को एक बेहतर इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। साथ ही सर्दी में चोट लगने पर या फिर कोई घाव जल्दी से भरता नही हैं। इसके लिए अगर आप कीवी खाएंगे तो यह घाव को तेजी से भरता है। कीवी में नेचुरल कंपाउंड और एंटीबैक्टीरियल एंजेट्स घाव को तेजी से भरने के लिए कारगर माने जाते है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Panchayat 3 Release Date: खत्म हुआ लंबा इंतजार, इस तारीख को देखें फुलेरा गांव की कहानी

मुंबई : 'सचिव जी', 'प्रधान जी' और 'प्रहलाद जी' जैसे कई दिलचस्प किरदारों से सजी वेब सीरीज 'पंचायत 3' जबरदस्त सुर्खियों में बनी हुई है। आगे पढ़ें »

ऊपर