Belly Fat : पतली कमर के लिए ऐसे करें इस भूसी का सेवन

कोलकाता : आज के समय की लाइफस्टाइल और खराब खानपान के चलते लोग मोटापे का शिकार होने लगते हैं। खासकर लोग वैली फैट से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं क्योंकि पेट पर जमा चर्बी को कम करना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसबगोल की भूसी के सही सेवन से भी आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको वेट लॉस के लिए इसबगोल की भूसी का सेवन करने के तरीके बताने जा रहे हैं। इसबगोल की भूसी को पुराने समय से ही कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता रहा है। लेकिन अगर आप रोजाना दूध या जूस या पानी या दही के साथ इसबगोल की भूसी का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से घटने लगता है, तो चलिए जानते हैं वजन घटाने के लिए (Ways to consume isabgol for weight loss) इसबगोल की भूसी का सेवन कैसे करें…
वजन घटाने के लिए इसबगोल खाने का तरीका
ईसबगोल और पानी या जूस

इसके लिए आप एक गिलीस पानी या जूस में 1-2 चम्मच ईसबगोल डालकर मिलाएं। फिर आप इसको कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप इस मिक्चर को पी लें। इसका सेवन आप रोजाना सुबह खाली पेट करें।
ईसबगोल और दूध
इसके लिए आप 1-2 चम्मच ईसबगोल को रात को सोने से पहले दूध के साथ सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि दूध गुनगुना ही होना चाहिए।
ईसबगोल और दही
इसके लिए आप एक कटोरी दही में ईसबगोल की भूसी को मिलाकर करीब 1 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद आप इसका सेवन करें। इससे आपकी आंत में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने और पाचन को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसको आप शाम को स्नैक के तौर पर भी सेवन कर सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Radha Ashtami 2023: राधा अष्टमी पर अगर पहली बार रखने जा …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भाद्रपद मास के शुक्लपक्ष की अष्टमी की तिथि को बहुत ज्यादा धार्मिक महत्व माना गया है क्योंकि इस दिन भगवान आगे पढ़ें »

प्रेग्नेंट हैं विरुष्का !

मुंबई : अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने अभी तक अपनी बेटी वामिका कोहली का चेहरा फैंस को नहीं दिखाया है, लेकिन अब खबरें हैं आगे पढ़ें »

ऊपर