चिंगड़ीघाटा क्रॉसिंग पर 14-16 नवंबर और 21-23 नवंबर को ट्रैफिक ब्लॉक

चिंगड़ीघाटा क्रॉसिंग पर 14-16 नवंबर और 21-23 नवंबर को ट्रैफिक ब्लॉक
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मेघा, सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : यदि सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो कोलकाता मेट्रो की ऑरेंज लाइन को बेलेघाटा से साल्ट लेक सेक्टर 5 तक सितंबर 2026 तक विस्तारित किया जा सकता है। यह जानकारी सूत्रों ने बुधवार को दी, जब चिंगड़ीघाटा क्रॉसिंग पर सात महीने से चला आ रहा गतिरोध मंगलवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश पर हितधारकों की बैठक में हल हो गया। सूत्रों के अनुसार, चिंगड़ीघाटा क्रॉसिंग पर ट्रैफिक ब्लॉक को अब दो सप्ताहांत की रातों (14-16 नवंबर और 21-23 नवंबर) के लिए अनुमति दी गयी है, ताकि 2 फरवरी से रुके हुए वायाडक्ट्स के लॉन्चिंग कार्य को सुगम बनाया जा सके। 4.4 किलोमीटर लंबे मेट्रोपॉलिटन (बेलेघाटा स्टेशन) से सेक्टर 5 तक के खंड को एक साल में शुरू करने की योजना है। मेट्रो रेलवे अधिकारियों ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, क्योंकि मामला उप-न्यायिक है। चिंगड़ीघाटा में ईएम बाईपास इंटरसेक्शन पर मेट्रो वायाडक्ट के निर्माण को लेकर सात महीने से चला आ रहा गतिरोध कुछ महीने पहले हुई बैठक में समाप्त हो गया। बैठक में राज्य परिवहन और शहरी विकास विभाग, कोलकाता पुलिस, कोलकाता म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (केएमसी) और कोलकाता मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (केएमडीए) के अधिकारियों के साथ-साथ मेट्रो रेलवे और रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) के प्रतिनिधि शामिल थे। बता दें कि आरवीएनएल 32 किलोमीटर लंबे न्यू गारिया-एयरपोर्ट कॉरिडोर का कार्यान्वयन कर रहा है। ट्रैफिक ब्लॉक की आवश्यकता पियर्स 317, 318, और 319 पर 22 कंक्रीट सेगमेंट्स की लॉन्चिंग के लिए है, जो चिंगड़ीघाटा क्रॉसिंग पर लगभग 60 मीटर और नहर के पार 306 मीटर तक फैलेगा, ताकि पास के गौर किशोर घोष मेट्रो स्टेशन को जोड़ा जा सके। आरवीएनएल ने कोलकाता पुलिस से इस कार्य के लिए एनओसी मांगी थी, क्योंकि 450 मीट्रिक टन के गर्डर-लॉन्चिंग के दौरान ईएम बाईपास इंटरसेक्शन पर पैदल यात्रियों और वाहनों की सुरक्षा के लिए चिंगड़ीघाटा क्रॉसिंग का एक हिस्सा बंद करना आवश्यक है। अब अनुमति मिल गयी है। इस शनिवार को एक ट्रायल रन किया जाएगा, ताकि उल्टाडांगा की ओर जाने वाले वाहनों को चिंगड़ीघाटा क्रॉसिंग के पश्चिमी हिस्से में बने 600 मीटर लंबे नए रोड के माध्यम से डायवर्ट किया जा सके। यह नया डायवर्जन रोड जनवरी में पूरा हुआ था। 2 फरवरी से ठीक पहले, जब गर्डर-लॉन्चर चिंगड़ीघाटा पहुंचा, तो आरवीएनएल को निर्देश दिया गया कि पहले नीचे पैदल यात्री सबवे का निर्माण किया जाए।


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