Apple ने यूजर्स को किया अलर्ट, जल्द हो सकता है साइबर अटैक

नई दिल्ली:  साइबर सुरक्षा को लेकर Apple ने भारत समेत 92 देशों को नोटिफिकेशन जारी कर अलर्ट रहने को कहा है। iPhone यूजर्स पर एक बड़ा खतरा मंडरा रहा है और यह स्पाईवेयर अटैक है, जो आपका बैंक अकाउंट तक खाली कर सकता है। यह जानकारी टेकक्रंच ने अपनी रिपोर्ट में शेयर की है।

Apple ने NSO-Group के Pegasus spyware को मेंशन किया है और कहा कि इस तरह के टूल्स का इस्तेमाल करके iPhone यूजर्स को निशाना बनाया जा सकता है। यह नोटिफिकेशन भारतीय समयनुसार गुरुवार को जारी किया है।

Apple ने नहीं बताई पहचान
Apple ने अभी तक अटैकर्स की पहचान का खुलासा नहीं किया है, ना ही ये बताया कि किस देश को इस तरह का नोटिफिकेशन मिला है। रिपोर्ट में बताया कि Apple ने मर्सनेरी स्पाइवेयर अटैक को डिटेक्ट किया है, जिसका मकसद रुपये लूटना होता है। यह अटैक iPhone को रिमोटली एक्सेस करने की कोशिश करता नजर आया।

यह भी पढ़ें: हार्दिक-क्रुणाल पंड्या को सौतेले भाई ने लगाया चूना, पुलिस ने किया अरेस्ट

बीते साल भी लगे थे आरोप
बीते साल भी कंपनी ने एक नोटिफिकेशन शेयर किया था, जब भारत में कई विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने आरोप लगाया था कि उनके iPhone को हैक करने की कोशिश की। इसके बाद कंपनी ने ऑफिशियली बताया था कि यह अटैक स्टेट स्पॉन्सर्ड नहीं है।

ऐपल के पास है ये सेफ्टी फीचर
ऐपल का एक खास फीचर है, जिसकी मदद से यूजर्स को साइबर अटैक का अलर्ट मिलता है। ऐसी स्थिति में यूजर्स को ऐपल के Lockdown Mode को ऑन कर लेना चाहिए। इसकी मदद से यूजर्स को कम से कम नुकसान का सामना करना पड़ेगा। इस Lockdown Mode फीचर की मदद से यूजर्स को कई प्रोटेक्शन मिलती हैं। इस फीचर को चुनिंदा लोगों के लिए डिजाइन किया है, जिन्हें पेचीदा डिजिटल खतरे का डर होता है। हालांकि इस फीचर को ऑन करने के बाद आपका हैंडसेट पहले की तरह काम नहीं करेगा।

ये भी देखें…

 

 

Visited 33 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर