Kolkata Dengue Update : डेंगू का दूसरा हमला हो सकता है घातक

Fallback Image
शेयर करे

कोलकाता : डेंगू एक ऐसा वायरस है जो एक व्यक्ति को दोबारा भी इंफेक्ट कर सकता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि जिन लोगों को एक बार डेंगू हो गया है उन्हें दोबारा नहीं हो सकता है। डेंगू के मच्छर एडीज इजिप्टी के काटने पर किसी भी व्यक्ति को डेंगू दोबारा भी हो सकता है, इसके लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वरना ये जानलेवा बन सकता है। एक बार डेंगू वायरस से ठीक होने के कुछ समय बाद शरीर में डेंगू के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता तैयार होती है, इसलिए इसका बचाव बहुत जरूरी है। डॉक्टर कहते हैं कि एक बार के बाद जब दोबारा डेंगू का इंफेक्शन होता है तो वो ज्यादा खतरनाक साबित होता है। 15 से 44 वर्ष का आयु वर्ग और इसके बाद 10 से 14 वर्ष की आयु के बच्चे डेंगू संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। फोर्टिस अस्पताल के कंसल्टेंट पीडियाट्रिक्स एंड नियोनेटोलॉजिस्ट डॉ. सुमित साहा ने बताया कि किसी व्यक्ति को दूसरी बार डेंगू होना बहुत गंभीर हो सकता है। जब किसी मरीज को दोबारा डेंगू होता है, तो उनके शरीर में हेमोरेजिक फीवर और डेंगू शॉक सिंड्रोम जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं। इस दौरान बुखार के लक्षण पर नजर रखने और समय पर इलाज कारना आवश्यक है।

आगामी तीन महीनों तक डेंगू नहीं होता

डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है जो फ्लू जैसे लक्षण और कुछ मामलों में जीवन-घातक जटिलताओं का कारण बन सकती है। डेंगू में हेमोफैगोसिटिक लिम्फोहिस्टियोसिस होना इसे और घातक बनाता है। डेंगू के इस लक्षण की पहचान के लिए मरीज को फौरन डॉक्टर से परामर्श लेनी चाहिए। आमरी अस्पताल के डॉ. शायन चक्रवर्ती ने बताया कि दूसरी बार डेंगू का संक्रमण होना काफी घातक होता है। दूसरी बार डेंगू होने पर मरीज को तेज बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, आंखों के नीचे दर्द होता है। हालांकि, स्थिति ज्यादा गंभीर होने पर मरीज के पेट में दर्द और बार- बार उल्टी होना, बात करने में तकलीफ होने की शिकायत होती है। उन्होंने बताया कि साधारण तौर पर डेंगू से ठीक होने वाले व्यक्ति को आगामी तीन महीनों तक डेंगू नहीं होता। वर्तमान में जो मरीज अस्पताल में इलाज के लिए आ रहे हैं उनमें ज्यादातर लोग पहली बार डेंगू से पीड़ित है। हालांकि, कुछ अस्पतालों में दूसरी बार डेंगू के मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि जिस तेजी से डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में संभव है कि दूसरी बार डेंगू के मामलों में बढ़ोत्तरी हो। पीयरलेस हॉस्पीटल के डॉ. अनुपम माइत‌ि ने कहा कि डेंगू इफेक्शन एक मच्छरजन‌ित बिमारी है। ऐसे में डेंगू के मच्छर के दूबारा काटने से दूसरी बार डेंगू हो सकता है। जब किसी व्यक्ति को पहली बार डेंगू होता है तो उसमें जीवन को खतरे में डालने वाली जटिलताएँ कम होती हैं। हालांकि, व्यक्ति को अगर दोबारा वही स्टीरियोटाइप या कुछ विशेष स्टीरियोटाइप के कारण व्यक्ति को दोबारा डेंगू संक्रमण होने का खतरा होता है। उन्होंने कहा कि दूसरी बार डेंगू संक्रमण के दो प्राइमरी काॉम्प्लीकेशन होते हैं, पहला कैप्लेरेलिक इंफेक्शन और दूसरा हेमोरेजिक फीवर। जहां पहले इंफेक्शन में एंटीबॉडी तैयार होती है तो वहीं हेमोरेजिक फीवर में एंटीबॉडी क्रास रिएक्शन करती है। जिस वजह से प्लेटेलेट की संख्या गिरने लगती है।

लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत : स्वास्थ सचिव

डेंगू के मामले को लेकर स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम ने कहा कि राज्य में डेंगू की स्थिति नियंत्रण में है। नदिया जिले के रानाघाट में डेंगू के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए थे। हालांकि, स्थानीय प्रशासन की कार्रवाई के बाद फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। लोगों पानी का सही इस्तेमाल करें और यहां- वहां कचड़ा न फेंके।

Visited 193 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी राज्यपाल पर खूब बरसीं। उन्होंने कहा लाइन मानकर चलिए लाइन से बाहर नहीं। याद रखिए
नई दिल्ली :  मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले आम बजट को पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला
नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार बनी सरकार ने अपना पहला बजट पेश कर दिया
नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं। उन्होंने कहा, 'भारत की जनता ने
कोलकाता : विधायकों के शपथ ग्रहण को लेकर विधानसभा और राजभवन के बीच तकरार जारी है। स्पीकर विमान बनर्जी ने
बर्दवान : शक्तिगढ़ के प्रसिद्ध लेंग्चा दुकानों में बासी लेंग्चा, मिठाइयां बेचे जाने के विरुद्ध स्वास्थ्य विभाग, जिला पुलिस, क्रेता
कोलकाता: नीति आयोग की बैठक से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिल सकती हैं। राज्य की सभी
कोलकाता : सप्ताह में मंगलवार का दिन संकट मोचन बजरंगबली को समर्पित होता है। इस दिन उनकी पूजा अर्चना करने
कोलकाता : तृणमूल से चारों नवनिर्वाचित विधायक पहुंचे विधानसभा। शपथ समारोह के लिए प्रक्रिया शुरू। कल चारों विधानसभा में ही
कोलकाता : कहते हैं भगवान शिव काफी भोले होते हैं। वह भक्तों के जरा से प्रयासों से भी खुश हो
कोलकाता : 22 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है। इस साल सावन की शुरुआत सोमवार से
मुख्य बातें एयरपोर्ट यात्री ध्यान दें घर से निकलने से पहले बोर्डिंग पास निकाल लें एयरपोर्ट पर मौजूद एयरलाइंस के
ऊपर