“जय हिंदू राष्ट्र, जय भारत”, “जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन….” संसद में मचा हंगामा | Sanmarg

“जय हिंदू राष्ट्र, जय भारत”, “जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन….” संसद में मचा हंगामा

नई दिल्ली: 18वीं लोकसभा के लिए सोमवार से ही निर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम जारी है। इस बीच, उत्तर प्रदेश के बरेली से बीजेपी सांसद छत्रपाल सिंह गंगवार ने शपथ के बाद “जय हिंदू राष्ट्र, जय भारत” बोल दिया। इसके बाद संसद में हंगामा मच गया। उनकी शपथ पर विपक्षी नेताओं ने आपत्ति जताई। विपक्ष ने कहा कि संविधान की शपथ लेकर ऐसी बात नहीं कही जा सकती, ये संविधान के खिलाफ है।

ओवैसी के शपथ ग्रहण पर भी हंगामा

इससे पहले हैदराबाद सांसद असदुद्दीन ओवैसी की शपथ को लेकर संसद में जोरदार हंगामा हुआ। उन्होंने अपने शपथ ग्रहण के बाद “जय फिलिस्तीन” कहा। AIMIM प्रमुख और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को संसद में शपथ लेने के बाद “जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन….” कहा।  इस पर सांसद शोभा करंदलाजे ने सवाल उठाया। इसके बाद संसद में अन्य सदस्यों ने भी जय फिलिस्तीन कहे जाने पर आपत्ति जताई। विवाद बढ़ता देख पीठ पर बैठे राधा मोहन सिंह ने इसे रिकॉर्ड से हटाने का आदेश दिया।

शपथ लेने के लिए जब पीठ से असदुद्दीन ओवैसी का नाम पुकारा गया, तो सदन में भारत माता की जय के नारे लगे। इसके साथ ही कुछ सांसदों ने जय श्रीराम के नारे लगाए। इस बीच, जब ओवैसी शपथ ग्रहण करने के लिए डायस पर पहुंचे, तो उन्होंने सबसे पहले जय भीम का नारा दिया। इसके बाद उन्होंने उर्दू में शपथ ली। इसके बाद फिर जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन कहा।

संविधान की कॉपी लेकर ली शपथ

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव ने लोकसभा में सांसद के रूप में शपथ ली। शपथ के दौरान उन्होंने हाथ में संविधान की कॉपी ले रखी थी। राहुल गांधी ने शपथ से पहले संविधान की कॉपी को हाथ में उठाकर सत्ता पक्ष की ओर दिखाया। इसके बाद उन्होंने शपथ ग्रहण करना शुरू किया।

 

 

Visited 269 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
1
0

Leave a Reply

ऊपर