Kalbaisakhi News : वज्रपात से 2 की मौत, बढ़ रहा है बिजली गिरने का खतरा | Sanmarg

Kalbaisakhi News : वज्रपात से 2 की मौत, बढ़ रहा है बिजली गिरने का खतरा

कोलकाता : बंगाल में कालबैशाखी का दौर शुरू हो गया है। इसका व्यापक असर दिखने लगा है। लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या राज्य में व्रजपात का खतरा बढ़ रहा है। शनिवार को बीरभूम के नानूर में व्रजपात से दो लोगों मौत हो गयी है तथा 4 लोग घायल है। अलीपुर मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी डॉ. सौरिस बंद्योपाध्याय ने सन्मार्ग को बताया कि कालबैशाखी का दौर शुरू हो चुका है। हमलोग इसके मद्देनजर पहले ही अलर्ट कर देते हैं। कालबैशाखी के दौरान बिजली चमकने का खतरा रहता है, मगर वज्रपात की संभावनाएं बढ़ रही है, सीधे तौर पर कहा नहीं जा सकता है। यह जरूर है कि पहले की तुलना में वर्तमान में वज्रपात पर डेटाबेस उपलब्ध हो जाता है। तेजी से इसकी सूचना लोगों तक मिल जाती है।

तूफान की आशंकाओं के बीच क्या करें और क्या ना करें : मौसम विभाग ने एडवाइजरी भी जारी किया है। इसके मद्देनजर लोगों को बहुत ही सावधानी बरतने की आवश्यकता है। तूफान आने की आशंकाओं के बीच ऊंची इमारतों, बहुमंजिला इमारतों या पेड़ों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। तूफान के दौरान धातु की वस्तुओं के उपयोग से बचना चाहिए, भले ही पक्की छत के नीचे ही क्यों न हो। शौचालयों या बेसिनों में धातु के नल भी खतरा पैदा कर सकते हैं। यदि घर में लोहे की खिड़की हो तो उसके पास ना जाएं। इस दौरान जमीन पर ना सोएं। मोबाइल फोन को अपने आसपास ना रखें।

तूफानी बारिश का बना रहेगा खतरा : अगले कुछ दिनों तक तूफानी बारिश का अनुमान है। यह कालबैसाखी का समय है। ऐसे में तूफान की आशंकाओं के बीच लोगों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

बिजली गिरने का मुख्य कारण और सावधानी

मौसम वैज्ञानिक सोमनाथ दत्ता ने बताया कि ज्यादा बादल बनने और धरती के सतह के करीब होने के कारण बिजली गिरती है। जब चार्ज बाद किसी ऊंचे पेड़ या इमारत के पास से गुजरता है तो उसके चार्ज के खिलाफ इमारत या पेड़ में विपरीत चार्ज पैदा हो जाता है, जब ये मात्रा ज्यादा होती है तो बादल से बिजली उस इमारत या पेड़ में बहने लगती है। ऐसी परिस्थिति में लोगों को पेड़, लाइट के खंबे और खुले मैदान में खड़े होने से मना किया जाता है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि दामिनी ऐप के जरिये में पता कर सकते हैं कि कौन – कौन सी जगहों पर बिजली गिरने का खतरा है।

 

Visited 50 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर