शिक्षकों से जुड़े 2 घोटालों में ईडी ने 365 करोड़ की संपत्ति अटैच की

पूर्व सलाहकार शांति प्रसाद सिन्हा व प्रसन्न कुमार राय

अटैचमेंट में पाथोरघाटा में लगभग 96 कट्ठा, सुल्तानपुर में 117 कट्ठा, महेशतला में 282 कट्ठा और न्यू टाउन में 136 कट्ठा शामिल हैं। एजेंसी ने कहा कि शांति प्रसाद सिन्हा के नाम पर अटैच की गई संपत्तियों में बंगाल अंबुजा हाउसिंग, पूर्व जादवपुर, कोलकाता में एक “बेनामी” फ्लैट और कपाशती (उत्तर 24 परगना जिला) में दो भूमि पार्सल आदि शामिल

सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : ईडी ने शुक्रवार को बंगाल में सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती में कथित अनियमितताओं से जुड़ी अपनी दो अलग-अलग मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत अब तक 365 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की है। संघीय एजेंसी ने कहा कि उसने सहायक शिक्षक भर्ती घोटाले के सिलसिले में पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) के एक पूर्व सलाहकार और एक कथित बिचौलिए की 230 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त करने के लिए धन शोधन रोधी कानून के तहत एक नवीनतम आदेश जारी किया है। पूर्व सलाहकार शांति प्रसाद सिन्हा और “मुख्य बिचौलिए” प्रसन्न कुमार राय के नाम पर रखे गए भूमि पार्सल और एक फ्लैट को अटैच करने के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अनंतिम आदेश जारी किया गया है, जो कथित तौर पर इसमें शामिल थे। एक बयान में कहा गया है कि ये संपत्तियां दोनों द्वारा नियंत्रित कुछ कंपनियों और एलएलपी (सीमित देयता भागीदारी) के नाम पर भी हैं। इस (सहायक शिक्षक भर्ती) मामले में दोनों को ईडी ने गिरफ्तार किया था और वे फिलहाल न्यायिक हिरासत के तहत जेल में बंद हैं।

प्राथमिक शिक्षक भर्ती मामले में 135 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त ः ईडी बंगाल में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में कथित अनियमितताओं के एक अन्य मामले की भी जांच कर रही है, जहां उसने अब तक 135 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। एजेंसी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में दो शिक्षक भर्ती “घोटालों” में अब तक कुल अटैचमेंट और जब्ती 365.60 करोड़ रुपये हैं। मौजूदा मामले में, प्रसन्न कुमार राय के नाम पर संलग्न भूमि पार्सल में पाथोरघाटा में लगभग 96 कट्ठा, सुल्तानपुर में 117 कट्ठा, महेशतला में 282 कट्ठा और न्यू टाउन में 136 कट्ठा शामिल हैं। एजेंसी ने कहा कि शांति प्रसाद सिन्हा के नाम पर अटैच की गई संपत्तियों में बंगाल अंबुजा हाउसिंग, पूर्व जादवपुर, कोलकाता में एक “बेनामी” फ्लैट और कपाशती (उत्तर 24 परगना जिला) में दो भूमि पार्सल शामिल हैं।

सीबीआई का एफआईआर बना था आधार

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सीबीआई की एक एफआईआर से आया है, जो गैर-योग्य, गैर-सूचीबद्ध और निम्न-रैंक वाले उम्मीदवारों को नौकरी की पेशकश करके नौवीं से बारहवीं कक्षा में सहायक शिक्षकों की कथित अवैध नियुक्ति की जांच के लिए दायर की गई थी, जिससे योग्य और वास्तविक उम्मीदवार वंचित रह गए। सीबीआई की शिकायत के अनुसार, नियुक्तियों में कहा गया है कि ये भर्तियां निष्पक्षता बनाए रखे बिना, विभिन्न व्यक्तियों द्वारा आपराधिक साजिश रचकर और संबंधित नियमों का उल्लंघन करके की गईं। ईडी ने कहा कि मामले में दायर सीबीआई आरोपपत्र से पता चलता है कि कुल 2,081 (कक्षा 9-10 के लिए 1,135 और कक्षा 11-12 के लिए 946) उम्मीदवारों को आपराधिक साजिश के तहत डब्ल्यूबीएसएससी के अधिकारियों द्वारा सहायक शिक्षकों के पद के लिए अवैध रूप से नियुक्त किया गया था।

 

Visited 25 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर