Makar Sankranti 2024: आसनसोल में दामोदर तट पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

आसनसोल: आज देशभर में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है। बंगाल में आज सुबह से ही कड़ाके की ठंड पर रही है। गंगासागर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी पड़ी है। हजारों श्रद्धालुओं ने तट पर नदी में डुबकी लगाई और ईश्वर को प्रणाम किया। आसनसोल में दामोदर, अजय और बराकर नदियों में डुबकी लगाने के लिए सुबह से ही तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी। घने कोहरे और ठंड को नजरअंदाज करते हुए तीर्थयात्री सुबह-सुबह नदी पर पहुंच गए। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, नदी में भीड़ भी बढ़ती गयी। मकर संक्रांति की सुबह आसनसोल कोहरे से ढ़क गया। ठंडी हवा चल रही है। सुबह 10 बजे तक विजिबिलिटी बहुत कम देखी गई। बावजूद इसके श्रद्धालुओं ने दामोदर नदी में मकर संक्रांति पर आस्था की डुबकी लगाई।

अजय नदी में लोगों ने किया स्नान

दुर्गापुर का भी कुछ ऐसा ही नजारा रहा। हजारों लोगों ने अजय नदी में गंगा स्नान किया। दुर्गापुर के अजय नदी को लेकर कहा जाता है कि कवि जयदेव की पुकार सुनकर मां गंगा अजय नदी पर उतरीं। इस दिन उन्होंने पवित्र स्नान किया और राधा विनोद के मंदिर में पूजा की। तब से, पुण्य प्राप्ति की आशा में हर साल मकर संक्रांति पर लाखों श्रद्धालु अजय के जल में पवित्र स्नान करने आते हैं। सुरक्षा व्यवस्था की बात करें तो जिला प्रशासन द्वारा ड्रोन कैमरों से घाट के आस-पास निगरानी रखी जा रही है। लोगों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस बल और वॉलंटियर्स को तैनात किया गया है। बता दें कि इस जयदेव केंदुली मेले में बांकुरा, पूर्वी बर्दवान, पश्चिम बर्दवान जिलों से हजारों लोग आते हैं।

इसके अलावा जलपाईगुड़ी में भी लोगों ने मकर संक्रांति धूम-धाम से मनाई। बीते कई दिनों से यहां का तापमान 9 से 10 डिग्री के बीच बना हुआ है। पूरा जिला कोहरे की चपेट में है। घरों में लोगों ने संक्रांति की पूजा की। जबकि जिले के कई मंदिरों में भी सुबह भारी भीड़ देखी गई।

Visited 48 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

West Bengal Weather: समुद्र में बन सकता है चक्रवात! सोमवार से बंगाल के सभी जिलों में बारिश का अनुमान

कोलकाता: मौसम विभाग ने सोमवार(19 मई) से राज्य के सभी जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। दक्षिण बंगाल में गरज के साथ 40 आगे पढ़ें »

ऊपर