Diwali Rangoli Design 2023: मन मोह लेने वाली खूबसूरत रंगोली से सजाएं घर, देखें ये लेटेस्ट डिजाइन | Sanmarg

Diwali Rangoli Design 2023: मन मोह लेने वाली खूबसूरत रंगोली से सजाएं घर, देखें ये लेटेस्ट डिजाइन

कोलकाता: दिवाली के त्योहार पर घरों में तरह-तरह की सजावटें की जाती है। अपने घरों को सजाने के लिए लोग कई तरह के नए नए डिजाइन वाली लाइटें लगाते हैं। जिससे घरों की शोभा बढ़ती है। धनतेरस वाले दिन से ही कई लोग घर की मुख्य द्वार के सामने रंग-बिरंगी रंगोली बनाते हैं। आपको बताते हैं इस बार किस तरह नए डिजाइन की रंगोली आपके घर की रौनक बढ़ा देगी।

फूलों की रंगोली

सबसे आसान रंगोली डिज़ाइनों में से एक है फ्लॉवर पैटर्न में रंगोली बनाना। विभिन्न प्रकार के सूखे या ताजे फूलों की पंखुड़ियों और पत्तियों का उपयोग करके रंगोली बना सकते हैं।

कमल के फूल वाली रंगोली

कमल के फूल वाली रंगोली दिवाली पर खासतौर पर बनती है क्योंकि कमल मां लक्ष्मी का प्रिय फूल है। यह पवित्रता और दिव्यता का प्रतीक है। कमल के फूल वाले डिजाइन की रंगोली बहुत सुंदर लगती है।

स्वस्तिक और ओम का चिन्ह

हिंदू धर्म में स्वस्तिक और ओम का गहरा महत्व है। एक चौकोर फ्रेम बनाएं और केंद्र में एक प्रमुख ओम या स्वस्तिक बनाएं। प्रतीक को जीवंत रंगों या सुगंधित फूलों की पंखुड़ियों से भरें, जिससे आपकी रंगोली पवित्र ऊर्जा और शुभता से भर जाएगी।

गणेश जी की छवि वाली रंगोली

रंगोली की कला के माध्यम से भगवान गणेश को सम्मान दिया जाता है। इससे अच्छा दिवाली मनाने का क्या तरीका हो सकता है? अपने घर में उनके आशीर्वाद और समृद्धि को आमंत्रित करते हुए, विभिन्न रंगों और रूपों के पैलेट का उपयोग करके गणपति रंगोली बना सकते हैं।

मोर से डिजाइन वाली रंगोली

मोर के डिज़ाइन रंगोलियों के सबसे प्रिय रूपों में से एक हैं। लेकिन ये डिजाइन बहुत मेहनत से बनते हैं। आप कपास के फाहे, चम्मच या छड़ियों जैसे रोजमर्रा की चीजों का इस्तेमाल करके रंगोली का डिजाइन बना सकते हैं।

 

 

Visited 226 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर