चौथी बार में IPS ऑफिसर बनें कार्तिक मधिरा, अंडर-19 क्रिकेट से जुड़ा है नाता | Sanmarg

चौथी बार में IPS ऑफिसर बनें कार्तिक मधिरा, अंडर-19 क्रिकेट से जुड़ा है नाता

नई दिल्ली: अंडर-19 क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेटर ने UPSC एक्जाम क्लियर कर IPS ऑफिसर बन गए। आईपीएस कार्तिक मधिरा की, जो हैदराबाद के रहने वाले हैं। कार्तिक के पास जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (JNTU) से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में डिग्री है। बता दें कि कार्तिक को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक रहा है और उन्होंने इसे विभिन्न लेवल जैसे – अंडर 13, 15, 17 और 19 पर खेला है। हालांकि, क्रिकेट के दौरान चोट लगने के साथ-साथ कुछ व्यक्तिगत कारणों ने उन्हें अपने लिए दूसरा रास्ता चुनने के लिए मजबूर किया।

उन्होंने 6 महीने तक डेलॉइट में काम किया, लेकिन जल्द ही उन्हें एहसास हुआ कि उनका दिल कहीं और है और फिर उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। कार्तिक ने शुरुआती निराशाओं को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। अपने पहले तीन प्रयासों में प्रीलिम्स परीक्षा में असफल होने के बावजूद, उन्होंने पढ़ाई करना कभी नहीं छोड़ा, खासकर अपने ऑप्शनल समाजशास्त्र (Sociology) कोर्स के लिए. इसके बाद साल 2019 में, उन्होंने न केवल प्रीलिम्स बल्कि मेन्स और इंटरव्यू भी ऑल इंडिया 103 रैंक के साथ पास करके अपने चौथे प्रयास में सफलता हासिल की।

पुलिस सेवा में करियर बनाने के उनके फैसले को उनके आईपीएस ट्रेनिंग के दौरान मिली सफलता और अपनेपन की भावना से पुष्टि मिली और क्रिकेट से आईपीएस में ट्रांस्फर होने के बावजूद, उन्होंने खेल के प्रति जुनून कभी नहीं खोया. वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह फिलहाल महाराष्ट्र कैडर में तैनात हैं।

 

Visited 136 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर