War News: हमास से युद्ध के बीच इजराइल को ईरान की धमकी, बुलाई OIC की इमरजेंसी बैठक | Sanmarg

War News: हमास से युद्ध के बीच इजराइल को ईरान की धमकी, बुलाई OIC की इमरजेंसी बैठक

नई दिल्ली: आतंकी संगठन हमास के खिलाफ इजराइल की बड़ा एक्शन लगातार जारी है। गाजा पट्टी में इजराइल हमास के आतंकी ठिकानों पर जबरदस्त हमले कर रहा है। इस हमले में कई रिहायशी इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल है। आम नागरिक बचने के लिए बंकरों का सहारा ले रहे हैं। इजरायल ने हमास का समर्थन करने वाले ईरान समेत कई देशों को पहले ही चेतावनी दे चुका है। इसपर अब ईरान की तरफ से भी बयान सामने आया है। जानकारी के मुताबिक इजरायल को धमकी भरे लहजे में ईरान ने कहा है कि यदि हमें निशाना बनाने की कोशिश की गई तो लेबनान, यमन, ईराक और सीरिया से भी हमला होगा। इसके लिए ईरान ने इस्लामिक सहयोग संगठन(OIC) की आपात बैठक भी बुलाई है।

ईराक, सीरिया, यमन फिलीस्तीन के साथ
चिंता की बात ये है कि ऐसी स्थिति में अगर युद्ध में अन्य देश शामिल होते हैं तो कौन किसका साथ देगा। फिलहाल ज्यादातर इस्लामिक देश हमास के साथ नजर आ रहे हैं। हमास खुलकर ये ऐलान कर चुका है कि ईरान का समर्थन उसे प्राप्त है। लेबनान के हिजबुल्लाह की ओर से भी लगातार हमले किए जा रहे हैं। ईराक, सीरिया, यमन भी इजरायल के कट्टर विरोधी माने जाते है। इससे पहले ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया था और मुस्लिम देशों से फिलिस्तीनी राष्ट्र का समर्थन करने का आह्रवान किया था।

अमेरिका से इजराइल ने मांगी मदद
हमास पर बड़े हमले कर रहा अमेरिका अब ईरान की धमकी और लेबनान, यमन और सीरिया का मुकाबला करने के लिए अमेरिका से मदद मांग रहा है। एक खबर के मुताबिक इजरायल ने अमेरिका ने मिसाइल इंटरसेप्टर, छोटे हथियार और गोला-बारूद मांगे हैं। खबर तो यहां तक आ रही है कि अमेरिका ने इजरायल को सैन्य सहायता देने का भी ऐलान कर दिया है।

बढ़ सकता है दोनों देशों में तनाव

इजरायल की कैबिनेट ने सैन्य हमले को मंजूरी दे दी है, माना ये जा रहा है कि अगले 24 घंटे में इजरायल इन्फ्रेंट्री गाजा पर जमीनी हमला कर सकती है, खास बात ये है कि इजिप्ट ने इसका विरोध किया है, इजिप्ट ने कहा है कि ऐसा करना ठीक नहीं। हालांकि इजरायल की तैयारी पूरी है, सीमा पर मर्कवा टैंको का डिप्लॉयमेंट हो चुका है, अमेरिका ने लेबनान सीमा की खुफिया जानकारी भी मांगी गई है, इसके अलावा इजरायल ने अपने सीमावर्ती इलाके, उरीम, बेरी, नाहलओज, नेतिव हासारा और जिकिम को खाली करने के आदेश दे दे दिए हैं। रक्षा विशेषज्ञ मानते हैं यदि ऐसा हुआ तो हालात और बिगड़ेंगे, हिजबुल्लाह भी जमीनी हमला करेगा, इसके बाद इजिप्ट, ईरान, सीरिया और यमन की एंट्री होगी, इससे पूरा मिडिल ईस्ट प्रभारी होगा।

Visited 77 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर