51 साल पुराना अरविंद सेतु है कमजोर, मरम्मत की जरूरत | Sanmarg

51 साल पुराना अरविंद सेतु है कमजोर, मरम्मत की जरूरत

कई कारणों से नहीं हो पाया है अब तक मरम्मत कार्य शुरू
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : शहर के पुराने ब्रिजों में शामिल अरविंद सेतु की हालत खराब है। इसे जल्द मरम्मत की जरूरत है। केएमडीए द्वारा अरविंद सेतु का हेल्थ चेकअप कराया गया है। उस रिपोर्ट के मुताबिक 51 साल पुराने अरविंद सेतु जो गौड़ीबारी ब्रिज के नाम से जाना जाता है उसे मरम्मत की जरूरत है। केएमडीए के एक अधिकारी ने बताया कि कई तरह के काम किये जायेंगे लेकिन इसे शुरू करने से पहले कई चीजों को पूरा करने की जरूरत है। उल्लेखनीय है सेतु के आसपास जब तक पर्याप्त जगह नहीं मिलती है तब तक काम करने में बाधा उत्पन्न हाेती है।
क्या – क्या काम का प्रस्ताव
केएमडीए सूत्रों के मुताबिक वैसे तो कई काम हैं मगर सबसे अहम काम है रिपेयरिंग व रेट्रोफिट का। इसके लिए केएमडीए ने तैयारी पूरी कर ली है लेकिन कई कारणों से नहीं हो पा रहा है।वहीं जब काम शुरू होगा तो कुछ समय के लिए अरविंद सेतु का कुछ हिस्सा बंद हो सकता है।एक साथ पूरी तरह से इसे नहीं बंद किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि खन्ना से उल्टाडांगा बाउंड यह बेहद पुराना सेतु है।
ये अहम बातें
अरविंद सेतु के हालिया निरीक्षण के बाद कोलकाता मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (केएमडीए) ने आकलन किया है कि बड़े मरम्मत कार्य करने के लिए सेतु के नीचे कुछ बस्तियों के साथ ट्रांसफार्मर लाइनों को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है। इसके लिए केएमसी से भी बातचीत चल रही है ताकि पुर्नवासन की व्यवस्था की जा सके और मरम्मत कार्य शुरू हो सके। वहीं ट्रांसफार्मर लाइनों को स्थानांतरित पर अभी तक कोई ठोस निर्णय सामने नहीं आया है। अब देखना यह है कि अब इन सभी का निष्कर्ष निकलता है ताकि मरम्मत कार्य जल्द शुरू किया जा सके।

Visited 92 times, 2 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर