साइकिल चलाने के फायदे: वजन कम करने से लेकर…

कोलकाता : जितनी तेजी से दुनिया तरक्की कर रही है उतनी ही तेजी से हम आधुनिक होते जा रहे हैं। आधुनिकता के इस दौर में भले हम चीजों को आसानी से और कम मेहनत में पा ले रहे हैं लेकिन उससे कहीं न कहीं हमारे सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। तकनीक ने तरक्की की तो हम बैलगाड़ी से साइकिल, साइकिल से बाइक और बाइक से कार तक आ पहुंचे। हर घर में कार और बाइक है। लोग कार और बाइक के इस जमाने में साइकिल चलाने को स्टेटस से जोड़कर देखते हैं। उनको लगता है कि अगर साइकिल चलाई तो उनके यह स्टेटस पर पड़ेगा, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप रोज मात्र 30 मिनट ही साइकिल चलाते हैं तो यह आपके सेहत को चमत्कारिक फायदा दिला सकता है। साइकिल चलाने से शरीर न सिर्फ फिट रहता है और चेहरे पर निखार आता है बल्कि स्ट्रोक, हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह जैसे गंभीर रोगों को भी कंट्रोल में रखता है। ऐसे में आज हम आपको साइकिल चलाने से शरीर को होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

अच्छी नींद पाने में करेगा मदद

जिन लोगों को नींद नहीं आती है या नींद से जुड़ी किसी प्रकार की कोई भी परेशानी है तो उन लोगों के लिए साइकिलिंग वरदान साबित हो सकता है। अगर वो रोज सुबह मात्र आधा घंटा भी साइकिल चलाते हैं तो उनको रात को अच्छी नींद आएगी। इसके पीछे की वजह ये है कि साइकिल चलाने से शरीर को थकान होती है और जब शरीर थकता है तो समय पर अच्छी नींद आती है।

याददाश्त को करता है तेज 

जिनको याददाश्त से जुड़ी दिक्कत है यानी चीजें याद नहीं रहती तो उन लोगों को साइकिल जरूर चलाना चाहिए। एक रिसर्च के अनुसार जो व्यक्ति रोज साइकिल चलाता है उसकी याददाश्त साइकिल न चलाने वालों की तुलना में ज्यादा तेज होता है।

वजन कम करने में है सहायक 

आपने जिम में देखा होगा कि जिन लोगों को अपना वजन कम करना होता है उनको साइकिलिंग करने को कहा जाता है। ऐसे में जो लोग जिम नहीं जा पाते और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो वो रोज सुबह मात्र 30 मिनट साइकिल चलाएं। अगर शुरुआत में 30 मिनट नहीं चला पाते तो दस मिनट से शुरू करें और धीरे धीरे टाइमिंग को बढ़ाएं। साइकिल चलाने से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होता है और इससे वजन कम होता है।

चेहरा पर आता है निखार

अगर रोज साइकिलिंग की जाए तो ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और इससे त्वचा की कोशिकाओं को बेहतर ढंग से पोषक तत्व मिल पाता है। इसका फायदा पूरे शरीर को तो मिलता ही है साथ ही चेहरे पर भी निखार आता है। हालांकि जब भी बाहर धुप में साइकिल चलाने के लिए निकलें तो चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

पर्यावरण के लिए है लाभदायक

पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियां जैसे कार और बाइक से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचता है। इससे समय की बचत जरूर होती है लेकिन यह पर्यावरण और सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। कोशिश करें कि शार्ट राइड साइकिल से ही पूरा करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

डायमंड हार्बर के साथ ही दो अन्य थानों के ओसी को हटाया गया

कोलकाता : चुनाव आयोग ने मतदान सत्र के दौरान दो ओसी को फिर से हटाने का आदेश दिया। आयोग की ओर से शुक्रवार को जारी आगे पढ़ें »

ऊपर