मोचा से पहले बदला मौसम, आसमान में छाये बदरा

कुछ जिलों का तापमान फिर 40 डिग्री तक पहुंचने की संभावना
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : साल के पहले तूफान के लिये राज्य सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिये राज्य प्रशासन की ओर से सभी तरह की तैयारियां की जा रही हैं। आज यानी शनिवार को दक्षिण-पूर्व बंगोपसागर में चक्रवात तैयार होगा। वहीं कल यानी रविवार को यह चक्रवात निम्न दबाव में बदल जायेगा। इसके बाद सोमवार को यह गहरे निम्न दबाव में बदल जायेगा और उत्तर की ओर होते हुए बंगोपसागर की ओर बढ़ने की संभावना है। मंगलवार यानी 9 तारीख को गहरा निम्न दबाव बंगोपसागर में चक्रवात में तैयार हो सकता है। हालांकि इसकी गति क्या होगी, यह अब भी स्पष्ट नहीं है। निम्न दबाव में बदलने पर इसकी गति स्पष्ट होगी। चक्रवात किस दिशा में जायेगा, यह निम्न दबाव गहरा होने के बाद ही मौसम वैज्ञानिक बता पायेंगे। इसके चक्रवात में बदलने पर इसका नाम मोचा रखा जायेगा। यह नाम येमेन से दिया गया है। मोचा के आने से पहले शुक्रवार से ही कोलकाता में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है। इधर, मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि उत्तर बंगाल के ऊपरी ओर 5 जिलों में भारी बारिश होगी। हालांकि दक्षिण बंगाल में बारिश की मात्रा कम हाेगी। दक्षिणी जिलों के मामले में पश्चिम व उपकूल जिलों को छोड़कर बाकी जिलों में बारिश की संभावना कम है। आज यानी शनिवार से बुधवार तक बारिश की संभावना लगभग नहीं है। बांकुड़ा, पुरुलिया, पश्चिम बर्दवान व बीरभूम का तापमान एक बार फिर 40 डिग्री तक पहुंच सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भीषण गर्मी के बीच लोडशेडिंग और लो वोल्टेज से परेशान हैं लोग

कोलकाता : महानगर में फिलहाल प्रचण्ड गर्मी पड़ रही है। रोज ही कोलकाता का तापमान 40 डिग्री और उससे अधिक पर रिकॉर्ड किया जा रहा आगे पढ़ें »

ऊपर