Buddha Purnima 2023 : बुद्ध पूर्णिमा के दिन अपनाएं ये उपाय, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

कोलकाता : वैशाख माह की पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा कहते हैं और हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व है। पूर्णिमा के दिन लोग पवित्र नदी में स्नान करते हैं और अपनी सामथ्र्य के अनुसार दान करते हैं। पूर्णिमा के दिन भगवान सत्यनारायण और माता लक्ष्मी का पूजन किया जाता है। अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो कुछ विशेष उपाय जरूर अपनाएं। बुद्ध पूर्णिमा के दिन अपनाए गए यह उपाय धन-धान्य और सुख-समृद्धि प्रदान करेंगे।
इस तरह करें माता लक्ष्मी की पूजा
पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की मूर्ति पर 11 कौड़ियां चढ़ाकर उन्हें हल्दी से टीका लगाएं। अगले दिन इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर उस जगह पर रख दें जहां आपका पैसा रहता है। इससे घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी।
इस मंत्र का करें जाप
पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय के समय चन्द्रमा को कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर “ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमासे नम:” या ” ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:. ” मंत्र का जप करते हुए अर्ध्य देना चाहिए। इससे घर की आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं।
पीपल के पेड़ की करें पूजा
पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ में मां लक्ष्मी का आगमन होता है। इस दिन सुबह स्नान करने के बाद पीपल के पेड़ पर कुछ मीठा चढ़ाकर जल अर्पित करें।
चंद्र देव को दें अर्घ्य
वैवाहिक जीवन में खुशियां लाने के लिए पूर्णिमा के दिन पति-पत्नी में से किसी को चंद्रमा को अर्घ्य अवश्य देना चाहिए। पति- पत्नी साथ में भी अर्घ्य दे सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Panchayat 3 Release Date: खत्म हुआ लंबा इंतजार, इस तारीख को देखें फुलेरा गांव की कहानी

मुंबई : 'सचिव जी', 'प्रधान जी' और 'प्रहलाद जी' जैसे कई दिलचस्प किरदारों से सजी वेब सीरीज 'पंचायत 3' जबरदस्त सुर्खियों में बनी हुई है। आगे पढ़ें »

ऊपर