न ATM में न आपके हाथ में, आखिर कहा गए 2000 रुपए वाले गुलाबी नोट ? जानें पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली : एक नोटबंदी (demonetisation) का समय था जब में 2000 रुपए का नोट आया था। वो समय ऐसा था कि जब आप ATM के लाइन में लगते थे तो ज्यादातर आपको 2000 रुपए का नोट ही दिखाई देता था। वो समय ऐसा था कि क्या ATM क्या बाजार, हर जगह गुलाबी रंग का 2000 रुपए का नोट ही दिखाई दिया करता था। समय बदलता गया आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हुआ और धीरे धीरे ये गुलाबी नोट बाजार से कम होते चले गए। बाजार में भी अब पहले की तरह 2000 रुपए के नोट दिखाई नहीं देते। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने अपनी एनुअल रिपोर्ट में भी ये साफ कर दिया था कि इन नोटों के सर्कुलेशन में कमी आई है। दरअसल आरोप लगने लगा कि 500 और 1000 रुपए के नोट के बदले ये नया नोट कालाबाजारी का सरताज बनने लगा है।

आखिर क्यों गायब होने लगा गुलाबी नोट ?

वो भी समय था जब आपको हर जगह ये 2000 रुपए का गुलाबी नोट दिखाई दिया करता था। अब भी एक समय में जब बड़ी मुश्किल से ये नोट ATM या बाजार में दिखता है। इस नोट को लेकर संसद तक सवाल-जवाब का दौर शुरू हुआ। जब ये नोट धीरे धीरे गायब होने लगे तो संसद में भी सवाल उठने लगे कि आखिर ये नोट जा कहां रहे हैं क्या भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने इन्हें छापना बंद कर दिया है। क्या जो नोट पुराने बचे हैं बैंक उन्हें ATM में नहीं डाल रहे।

‘ बैंकों को निर्देश दिया है कि वो एटीएम में 2000 के नोट डालें या न डालें ये उनकी मर्जी है ‘
इन सवालों का जवाब वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने खुद संसद में दिया। सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संसद में कहा कि हम हमने बैंकों को निर्देश दिया है कि वो एटीएम (ATM) में 2000 के नोट डालें या न डालें ये उनकी मर्जी है।
 
बाजार से कहा और क्यों गायब हो रहे 2000 के नोट
बाजार में भी अब पहले की तरह 2000 रुपए के नोट दिखाई नहीं देते। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने अपनी एनुअल रिपोर्ट में भी ये साफ कर दिया था कि इन नोटों के सर्कुलेशन में कमी आई है। आरबीआई (RBI) की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019- 20 के बाद से 2000 रुपए के नोटों की छपाई बंद हो चुकी है। मतलब अब जो बाजार में नोट दिख रहे हैं वो पुराने नोट है। नए नोट नहीं होने की वजह में मार्केट में इस नोट की सर्कुलेशन कम हो गई है। जिसके चलते ये नोट अब बाजार में कम ही दिखते है।
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से अरविंदर लवली का इस्तीफा

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के बाद दिल्ली में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने आगे पढ़ें »

ऊपर