इन फ्रूट्स में होता है सबसे अधिक विटामिन बी 12, आज से खाना कर दें शुरू

Fallback Image

कोलकाता : विटामिन बी 12 हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह मस्तिष्क के विकास में मदद करता है। वहीं अगर आपकी बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी है तो आपको कई बीमारियां घेर सकती हैं। वैसे तो विटामिन बी 12 चीजों में आसानी से मिल जाता है। लेकिन अगर आप आसान तरीका खोजे तो कुछ फलों में विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में होता है। जी हां कुछ ऐसे फल हैं जिनमें विटामिन बी 12 अच्छी मात्रा में पाया जाता है। चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन बी 12 किन फलों में अधिक होता है?
विटामिन बी 12 से भरपूर होते हैं ये फल-
सेब-
सेब में विटामिन बी 12 का काफी अच्छा सोर्स होता है। अगर आपकी बॉडी में विटामिन बी12 की कमी है तो आप सेब को अपनी डाइट में शामिल करें। बता दें रोजाना सेब का सेवन करके आप विटामिन बी की कमी को दूर कर सकते हैं। वहीं आप सेब को छिलके समेत खाना चाहिए।
केला-
केला विटामिन्स और मिनरल्स का काफी अच्छा सोर्स होता है। बता दें कि केला एक ऐसा फल जिसमें सबसे अधिक अच्छी मात्रा में विटामिन बी 12 भी पाया जाता है। अगर आप रेगुलर डाइट में केला शामिल करेंगे। तो आप विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं।
संतरा-
संतरे में विटामिन सी तो अच्छी मात्रा में पाया ही जाता है। इसके अलावा संतेर में विटामिन बी 12 भी काफी अधिक होता है इसलिए अगर आपकी बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी हो गई है तो आपको संतरे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
ब्यू बैरीज-
ब्लू बैरी एंटीऑक्सीडेंट्स के अच्छे सोर्स होते हैं। इसके अलावा ब्लू बैरीज में विटामिन बी 12 भी पाया जाता है। ऐसे में अगर आप ब्लू बैरीज का सेवन करेंगे तो आपकी बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी नहीं होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

दिल्ली LG की सिफारिश- केजरीवाल की NIA जांच हो

नई दिल्ली : दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एनआईए जांच की सिफारिश की है। उन्होंने कहा है कि आगे पढ़ें »

ऊपर