होलिका दहन पर इन उपायों को करते ही चमक जाती है किस्मत, बन जाते हैं बिगड़े काम

कोलकाता : रंगो का त्योहार होली का हिंदू धर्म में बहुत अधिक धार्मिक महत्व माना गया है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार होलिका दहन को बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर देखा जाता है। इस दिन जो भी होलिका की अग्नी की पूजा-पाठ करते हैं उनके जीवन में आने वाली सभी नकारात्मकताएं दूर होती है और सुख-सौभाग्य प्राप्त होता है। इस बार होलिका दहन फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि यानि 07 मार्च 2023, मंगलवार को किया जाएगा। वहीं, होली 08 मार्च 2023 को खेली जाएगी। मान्यता है कि इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से व्यक्ति की सोई किस्मत भी जाग जाती है। तो आइए जानते हैं कि होलिका दहन के कौन से उपाय करना शुभ माना जाता है।
* होलिका दहन के दौरान घर के सभी सदस्यों को एकसाथ एकत्रित होकर पूजा करनी चाहिए। होलिका पूजा के दौरान चना, मटर, गेहूं की बालियां, कंड़े को होलिका की अग्नी में अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।
होलिका दहन के दिन अग्नी में भुट्टे के दाने, उड़द, गेहूं, मसूर, चना, चावल आदि की आहूति देना भी बहुत शुभ माना जाता है। इससे आप के घर की नकारात्मकता दूर होती है साथ ही आप पॉजिटिव रहते हैं।
* होलिका की अग्नी की राख को घर में लाएं और उसे घर के हर कोने में छिड़कें। माना जाता है कि इससे घर की सभी निगेटिव एनर्जी दूर होती हैं और सुख-समृद्धि आ आगमन भी होता है।
* इसके अलावा होलिका दहन की थोड़ी आग घर में लाकर उससे गोबर के कंडे जलाएं। इसी आग में गेहूं की बालियां और नारियल की गिरी डालें और फिर पूजा करें। मान्यता है कि इससे घर की आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं।
* जो नवविवाहित जोड़े हैं उन्हें होलिका दहन की पूजा नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा उन्हें जलती हुई होलिका देखनी भी नहीं चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से दोनों के जीवन में परेशानियों का अगमन होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Panchayat 3 Release Date: खत्म हुआ लंबा इंतजार, इस तारीख को देखें फुलेरा गांव की कहानी

मुंबई : 'सचिव जी', 'प्रधान जी' और 'प्रहलाद जी' जैसे कई दिलचस्प किरदारों से सजी वेब सीरीज 'पंचायत 3' जबरदस्त सुर्खियों में बनी हुई है। आगे पढ़ें »

ऊपर