ममता ने गुरु रविदास को उनकी जयंती पर की श्रद्धांजलि अर्पित

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरु रविदास जी की जयंती पर रविवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने अपने सोशल नेटवकिटवग पेज पर पोस्ट किया, ‘‘गुरु रविदास को उनकी जयंती पर विनम, श्रद्धांजलि।’’ गुरु रविदास की जयंती माघ मास की पूर्णिमा के दिन यानी माघ पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। रविदास अपनी आध्यात्मिकता के कारण पूजनीय हैं और जातिवाद के खिलाफ काम करने के लिए प्रसिद्धी हासिल की है। रविदास एक आध्यात्मिक व्यक्ति थे। इस दिन उनके अनुयायी पवित्र नदियों में स्नान करते हैं। फिर वे अपने गुरु रविदास जी के जीवन से जुड़ी महान घटनाओं और चमत्कारों को याद कर उनसे प्रेरणा लेते हैं। उनके भक्त उनके जन्म स्थान पर जाते हैं और रविदास जयंती पर उनका जन्मदिन मनाते हैं। उन्होंने भक्ति आंदोलन में भी योगदान दिया है और कबीर जी के एक अच्छे दोस्त और शिष्य के रूप में भी पहचाने जाते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Panchayat 3 Release Date: खत्म हुआ लंबा इंतजार, इस तारीख को देखें फुलेरा गांव की कहानी

मुंबई : 'सचिव जी', 'प्रधान जी' और 'प्रहलाद जी' जैसे कई दिलचस्प किरदारों से सजी वेब सीरीज 'पंचायत 3' जबरदस्त सुर्खियों में बनी हुई है। आगे पढ़ें »

ऊपर