भारत में तेजी से बढ़ रहे तलाक के मामले, जानिए क्यों हो रहे है तलाक

कोलकाता : वैश्विक स्तर के साथ-साथ भारत में भी तलाक के मामलों में भारी वृद्धि देखी गई है। हालांकि वैश्विक आंकड़ों की तुलना में भारत में अब भी कम तलाक होते हैं। भारत में वैश्विक स्तर पर सबसे कम तलाक की दर है, जो लगभग 1.1% होने का अनुमान है। जबकि दुनिया भर में अधिकांश तलाक महिलाओं द्वारा शुरू किए जाते हैं, भारत में पुरुष सबसे अधिक तलाक की पहल करते हैं। आइए जानते हैं तलाक का कारण क्या है?
चीटिंग
एक शख्स ने बताया कि मेरी पत्नी ने मेरे चचेरे भाई के साथ मुझे धोखा दिया। मेरे पास सबूत भी था। यह मेरे लिए दर्दनाक था, क्योंकि इस अरेंज मैरिज में, मैं आखिरकार उसके प्यार में पड़ने लगा था। फिलहाल तलाक को एक साल हो गया।
मानसिक व्यवहार
एक अन्य शख्स ने बताया कि मेरे एक दोस्त को अपनी पवित्रता के लिए तलाक लेना पड़ा। उसकी पत्नी कंट्रोल फ्रीक हो गई थी और अक्सर छोटे-छोटे कारणों से खुद को मारने की धमकी देती थी, जैसे कि जब वह मीटिंग में होता था तो वह उसका फोन नहीं उठा पाता था। एक दिन वह देर से घर आया और उसे हॉल के बीच में एक कुर्सी पर गले में साड़ी लपेटे बैठे पाया और वे शादी से पहले 8 साल तक रिलेशनशिप में थे और उन्होंने कभी ऐसा होते नहीं देखा।
धार्मिक मतभेद
एक व्यक्ति ने बताया कि मैंने एक ईसाई लड़की से शादी की और धीरे-धीरे उसने और उसके माता-पिता ने मेरे माता-पिता से ईसा मसीह और उनके चमत्कारों के बारे में बात करना शुरू कर दिया। ऐसे में उनके बीच बहस होती थी क्योंकि मैंने अपने रिश्तेदारों से कहा था कि वे उसे परेशान न करें और उसे जाने दें, लेकिन उसके परिवार ने ऐसा नहीं किया। हर पारिवारिक समारोह एक मुद्दा बन गया क्योंकि किसी का रिश्तेदार भगवान के वचन को फैलाने की कोशिश करेगा, आखिरकार, जब हमारी बेटी का जन्म हुआ, तो बपतिस्मा पर बहस हुई। मैं चाहता था कि मेरी बेटी बड़ी हो और अपने धार्मिक विश्वासों को चुनने में सक्षम हो। हालांकि हम अलग हो गए और हमारा तलाक हो गया। अब मुझे अपनी बच्ची को महीने में केवल दो बार देखने की अनुमति है।
मानसिक अस्थिरता
एक आदमी ने बताया कि लड़की मानसिक रूप से स्थिर नहीं थी। वह चेन्नई की तपती गर्मी में खुली छत पर बैठ जाती, पूछने पर रोती और कुछ नहीं कहती। मेरे दोस्त ने उसे घर पर छोड़ दिया, यह सोचकर कि उसे घर की याद आ रही है। इसके बाद उसने तलाक का नोटिस भेजा, और हम चौंक गए! तब हमें पता चला कि उसका मनोवैज्ञानिक बीमारी का इलाज चल रहा था। कुछ समय पहले ही हमारा तलाक हुआ है।
शराब
एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि मेरे दोस्त की पत्नी ने कहा कि अगर वह शराब पीना बंद नहीं करेगा तो वह उसके पास नहीं आएगी। दुख की बात है कि मेरे बेवकूफ दोस्त ने शादीशुदा जिंदगी के ऊपर शराब को चुना।

 

Visited 204 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर