
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : पूर्व रेलवे के हावड़ा डिविजन के वाणिज्यिक विभाग ने अपने नेटवर्क में डिजिटल जागरुकता अभियानों की एक श्रृंखला शुरू की है। इन पहलों का उद्देश्य यात्रियों को क्यूआर कोड-आधारित मोबाइल अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम (यूटीएस) ऐप अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। जागरुकता अभियान पूरे डिविजन में विभिन्न स्टेशनों पर चलाए जा रहे हैं। इन सत्रों के दौरान कर्मचारी स्टेशन-विशिष्ट क्यूआर कोड को स्कैन करने, यूटीएस मोबाइल ऐप को नेविगेट करने, यात्रा स्थलों का चयन करने और तत्काल, कागज रहित टिकट जारी करने के लिए डिजिटल भुगतान पूरा करने में शामिल सरल चरणों का प्रदर्शन करते हैं। वर्तमान में हावड़ा डिविजन के भीतर 150 स्टेशनों पर क्यूआर कोड-आधारित यूटीएस ऐप सेवा चालू है। यह सेवा 24 गुणा 7 उपलब्ध है। इसके अलावा, हावड़ा डिविजन ने 286 अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम (यूटीएस) काउंटरों और 62 यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) काउंटरों पर डायनेमिक क्विक रिस्पॉन्स (डीक्यूआर) डिवाइस शुरू की है। ये डिवाइस कैशलेस लेनदेन की सुविधा प्रदान करते हैं और बुकिंग काउंटरों पर यात्रियों के लिए परेशानी मुक्त अनुभव सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखते हैं।