सर्वर में खराबी के कारण एयरलाइंस ने दी यात्रियों को 4 घंटे पहले आने की सलाह
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता एयरपोर्ट पर मंगलवार की शाम इनलाइन बैगेज स्कैन पोर्टल में तकनीकी खराबी आने से एक पोर्टल को अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा। एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि आईएलबीएस पोर्टल-5 में ऑपरेशनल समस्या आई थी, जिसे ठीक कर शाम 8:07 बजे सिस्टम दोबारा चालू कर दिया गया। इस पोर्टल पर अकासा एयरलाइंस की उड़ानों के लिए बैगेज स्कैनिंग की जाती है। हालांकि, हवाई अड्डे के अधिकारियों का कहना है कि सोमवार को हुई सर्वर क्रैश की घटना दोबारा नहीं दोहराई गई, लेकिन अकासा एयरलाइंस ने यात्रियों से चार घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचने की अपील की। एयरलाइन ने बताया कि चूंकि बैगेज की जांच के लिए स्टैंडअलोन एक्स-रे मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है, इसलिए लंबी कतारें लग रही हैं और यात्रियों को अधिक समय लग सकता है।
सोशल मीडिया पर दी गयी जानकारी
अकासा एयरलाइंस ने इस बारे में मंगलवार शाम 5.47 बजे एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट कर यात्रियों को सूचना दी। एयरलाइन ने पोस्ट में कहा, “यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे निर्धारित उड़ान से कम से कम चार घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें, ताकि उनके बैगेज की जांच समय पर पूरी हो सके और किसी असुविधा से बचा जा सके।” गौरतलब है कि सोमवार को इन लाइन बैगेज सिस्टम करीब आठ घंटे तक बंद रहा था, जिससे बैगेज चेक-इन प्रक्रिया पूरी तरह ठप हो गई थी। उस दिन यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। इसके चलते कई उड़ानें देरी से रवाना हुईं और यात्रियों को अपनी उड़ान पकड़ने के लिए बैगेज जांच प्रक्रिया में लंबा इंतजार करना पड़ा था।
एयरपोर्ट अधिकारी ने यह कहा
एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को आई समस्या का समाधान तुरंत कर दिया गया और अब सभी इन लाइन बैगेज पोर्टल सुचारू रूप से काम कर रहे हैं। हालांकि, एयरलाइन और हवाई अड्डा प्रशासन यात्रियों को अतिरिक्त समय लेकर आने की सलाह दे रहे हैं, ताकि वे किसी भी अप्रत्याशित देरी से बच सकें। यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे अपनी उड़ानों के समय पर अपडेट के लिए एयरलाइन की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल पर नजर बनाए रखें।

